21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशInvestment Plan: पांच सरकारी योजना जिनपर मिलेगा शानदार ब्याज, सिर्फ 500 रुपये खोल सकते हैं खाता

Investment Plan: पांच सरकारी योजना जिनपर मिलेगा शानदार ब्याज, सिर्फ 500 रुपये खोल सकते हैं खाता

Investment Plan: केंद्र सरकार के द्वारा लोगों को बचत के प्रोत्साहित करने के लिए कई बेहतर रिटर्न की कई योजनाएं चलायी जा रही हैं. इसमें कम से कम निवेश करके आप ज्यादा से ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं.

Undefined
Investment plan: पांच सरकारी योजना जिनपर मिलेगा शानदार ब्याज, सिर्फ 500 रुपये खोल सकते हैं खाता 7

Investment Plan: केंद्र सरकार के द्वारा आमलोगों को नये साल का बड़ा तोहफा दिया गया है. सरकार ने जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) पर ब्याज दर 0.20 फीसदी बढ़ा दिया है. इसके अलावा, तीन साल की सावधि जमा योजना टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 0.10 फीसदी का इजाफा कर दिया है. सरकार के इस कदम से लाखों छोटे और लॉग टर्म निवेशकों का उत्साह काफी बढ़ा है. पोस्ट ऑफिस में कई ऐसे स्कीम चलाये जा रहे हैं जो निवेशकों को छोटे निवेश पर बेहतर रिटर्न दे रही है.

Also Read: Post Office Small Saving Scheme में करें पैसा जमा, केवल इतने कम समय में सरकार करेंगी पैसा डबल
Undefined
Investment plan: पांच सरकारी योजना जिनपर मिलेगा शानदार ब्याज, सिर्फ 500 रुपये खोल सकते हैं खाता 8

रेकरिंग डिपॉजिट: जब भी सुरक्षित निवेश की बात आती है सबसे पहले पोस्ट ऑफिस का नाम आता है. Recurring Deposit Account पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलायी जा रही योजनाओं में काफी ज्यादा लोकप्रिय है. इसमें हर महीने आप महीने 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकती है. सरकार के द्वारा इस योजना पर 6.70% प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है.

Undefined
Investment plan: पांच सरकारी योजना जिनपर मिलेगा शानदार ब्याज, सिर्फ 500 रुपये खोल सकते हैं खाता 9

किसान विकास पत्र: केंद्र सरकार के द्वारा किसान विकास पत्र सेविंग स्कीम के ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की गयी है. इस बदलाव के बाद लोगों के पैसे डबल करने की अवधि कम हो जाएगी. पहले इस स्कीम में निवेश करने वाले ग्राहकों को 6.9 फीसदी ब्याज मिलता था. वहीं अब ब्याज दर बढ़कर 7 फीसदी हो गया है. सरकार के द्वारा बढ़ायी गयी ये दर अक्टूबर के महीने से लागू होगी. इस स्कीम को किसी भी पोस्ट ऑफिस से लिया जा सकता है.

Undefined
Investment plan: पांच सरकारी योजना जिनपर मिलेगा शानदार ब्याज, सिर्फ 500 रुपये खोल सकते हैं खाता 10

सुकन्या समृद्धि योजना: देश की बेटियों को आर्थिक रुप से सशक्त बनाने के लिए खास रुप से सुकव्या समृद्धि योजना चलायी जा रही है. इस योजना में सरकार के द्वारा हाल ही में ब्याज दरों को बढ़ाकर 8 प्रतिशत से 8.20 प्रतिशत कर दिया गया है. सुकन्या समृद्धि योजना की मैच्योरिटी 21 वर्ष में होती है. मगर, इसमें माता-पिता को केवल 15 वर्ष के लिए ही निवेश करना होता है. अगले छह वर्षों तक इसमें ब्याज की राशि जुड़ते रहती है. कोई भी माता-पिता योजना में सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. जबकि अकाउंट खुलवाने के लिए 250 रुपये देने होंगे.

Undefined
Investment plan: पांच सरकारी योजना जिनपर मिलेगा शानदार ब्याज, सिर्फ 500 रुपये खोल सकते हैं खाता 11

महिला सम्मान बचत पत्र: वित्त वर्ष 2023-24 में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण महिला सम्मान बचत पत्र (Mahila Samman Savings Certificate) का एलान किया था. केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गयी ये एक स्मॉल सेविंग स्कीम है, जिसमें शॉर्ट टर्म के लिए एकमुस्त निवेश किया जा सकता है. इस योजना में निवेश की अवधि दो वर्ष रखी गयी है. महिला सम्मान बचत पत्र में एक हजार रुपये से निवेश किया जा सकता है.

Undefined
Investment plan: पांच सरकारी योजना जिनपर मिलेगा शानदार ब्याज, सिर्फ 500 रुपये खोल सकते हैं खाता 12

Post Office Monthly Income Scheme: मासिक आय योजना के जरिए आप अपने लिए नियमित आय की व्यवस्था कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक निश्चित रकम पोस्ट ऑफिस में जमा करनी होती है और ब्‍याज के तौर पर हर महीने आपको आमदनी होती रहती है. 5 साल में स्‍कीम मैच्‍योर हो जाती है, उसके बाद आपको आपकी जमा की हुई राशी भी वापस मिल जाती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें