1. home Home
  2. business
  3. government companies did not change petrol diesel price today petrol is going to be cheaper soon vwt

Petrol-Diesel Price : सरकारी कंपनियों ने तेल के दाम में नहीं किया बदलाव, जल्द ही और सस्ता होने वाला है पेट्रोल

हालांकि, अभी हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क और वैट में कटौती किए जाने के बाद लाखों उपभोक्ताओं को महंगाई से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार से महंगे दामों की वजह से घरेलू बाजार में इनकी कीमत अब भी सौ रुपये के पार बनी हुई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
उपभोक्ताओं को राहत.
उपभोक्ताओं को राहत.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम पदार्थ बनाने वाली कंपनियों ने बुधवार को भी देश के लाखों उपभोक्ताओं को पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से राहत प्रदान की है. इन सरकारी कंपनियों की ओर से आज भी तेल के दामों में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है. दिवाली के बाद से आज 20वां दिन है, जब सरकारी तेल कंपनियों ने इन दोनों आवश्यक ईंधनों की कीमतों में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया है. वहीं, जरूरी खबर यह भी है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल करीब तीन रुपये प्रति लीटर की दर से और सस्ता होने वाला है.

5 मिलियन बैरल कच्चा तेल बाजार में बेचेगी सरकार

मीडिया की खबरों के अनुसार, चुनावी मौसम में केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल जैसे आवश्यक ईंधन को सस्ता करने के लिए अपने इमरजेंसी स्ट्रैटेजिक रिजर्व से करीब 5 मिलियन बैरल कच्चा तेल बाजार में बेचने का फैसला लिया है. सरकार के इस कदम से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने की संभावना है.

वैट और उत्पाद शुल्क में कटौती से पहले ही सस्ता हुआ है पेट्रोल

हालांकि, अभी हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क और वैट में कटौती किए जाने के बाद लाखों उपभोक्ताओं को महंगाई से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार से महंगे दामों पर कच्चे तेल की खरीद किए जाने की वजह से घरेलू बाजार में इन दोनों आवश्यक ईंधनों की कीमत अब भी सौ रुपये के पार बनी हुई है.

चार महानगरों में पेट्रोल अब भी 100 के पार

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर काबू करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बावजूद देश के कई शहर खासकर चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार है. देश की राजाधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है.

वहीं, देश की औद्योगिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98  रुपये व डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये जबकि डीजल का दाम 89.79 रुपये लीटर है. वहीं, दक्षिण भारत के प्रमुख शहरों में शुमार चेन्नई में भी पेट्रोल 101.40 रुपये लीटर है तो डीजल 91.43 रुपये लीटर है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें