1. home Home
  2. business
  3. gold silver prices today in india 30 november 2021 amh

Gold Silver Prices Today : ओमीक्रोन की वजह से जल्‍द महंगा होगा सोना ? जानें आज का भाव

कई देशों में कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं. कोरोना का नया स्‍वरूप आने से एक बार फिर चिंता बढ़ गई है. ओमीक्रोन का असर सोने की कीमत पर नजर आ सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Silver Rate Today
Gold Silver Rate Today
prabhat khabar

Gold Silver Prices Today : शादी की सीजन चल रहा है. ऐसे में यदि आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको ताजा भाव जानने की जरूरत है. जी हां, सप्‍ताह के दूसरे दिन यानी आज (30 November) को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर फरवरी डिलीवरी वाले सोने के भाव में 0.06 फीसदी की तेजी नजर आ रही है. वहीं चांदी की कीमत में 0.07 फीसदी की बढ़ोत्तरी आई है.

कोरोना के नये वेरिएंट ओमीक्रोन ने जहां दुनिया को चिंता में डाल दिया वहीं सोने के भाव में भी तेजी नजर आ रही है. इससे पहले सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में सोने का भाव 270 रुपये की तेजी के साथ 47,855 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर नजर

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर नजर डालें तो यहां दिसंबर महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 270 रुपये यानी 0.57 प्रतिशत की तेजी के साथ 47,855 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. इसमें 860 लॉट के लिये कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों की मानें तो कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई. वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.44 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,795.90 डॉलर प्रति औंस हो गई.

दिल्ली में सोने का भाव

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी के अनुरूप दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 242 रुपये की तेजी के साथ 47,242 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. एचडीएफसी सिक्योरिटीज की ओर से यह जानकारी दी गई. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 47,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी की कीमत भी 543 रुपये बढ़कर 62,248 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 61,705 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

ओमिक्रोन का सोने की कीमत पर असर

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने सोने की कीमत में तेजी को लेकर कहा कि सोमवार को कॉमेक्स (न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज) में सोने की हाजिर कीमत मजबूती दर्शाती 1,794 डॉलर प्रति औंस हो गयी जिससे सोने की कीमतों में मजबूती रही. अमेरिकी बांड आय में वृद्धि तथा डॉलर के मजबूत होने के बावजूद कोरोना के नये स्वरूप ओमिक्रोन को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच सोमवार को सोने की कीमत में तेजी रही.

सोने की कीमत में आएगा उछाल

बाजार के जानकारों की मानें तो देश और दुनिया में महंगाई बढ़ रही है. यही नहीं कई देशों में कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं. कोरोना का नया स्‍वरूप ओमीक्रोन के आने से एक बार फिर चिंता बढ़ गई है. इन कारणों से सोने को सपोर्ट मिलेगा और ये अगले एक साल तक इसकी कीमत 55 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकती है. यदि आप सोना खरीदने या इसमें निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ये सही वक्त हो सकता है.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें