24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gold Price: सोने की कीमत में लगी भयंकर आग, 72 हजार के करीब पहुंचा भाव, चांदी ने भी दिखायी चमक, जानें आज का रेट

Gold Price: मीडिल ईस्ट में ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ रहा है. दोनों देशों के बीच युद्ध का काउंटडाउन शुरू हो गया है. रूस और यूक्रेन के बीच के युद्ध की स्थिति भी अब गंभीर हो चली है. ऐसे में निवेशक सोने को सुरक्षित निवेश के रुप देख रहे हैं. इसके कारण सोने की कीमतों में तेजी जारी है.

Gold Price: आज से हिंदू नववर्ष की शुरूआत हो रही है. अगले एक सप्ताह में भारत में शादियों का सीजन शुरू होने वाला है. ऐसे में सोने की कीमतों में लगी आग आमलोगों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है. आज भी सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है. सुबह 11 बजे MCX पर पांच जून को डिलिवर होने वाले दस ग्राम सोने की कीमत 314 रुपये बढ़कर 71226 रुपये हो गयी है. जबकि, पांच अगस्त को डिलिवर होने वाले दस ग्राम सोने की कीमत 294 रुपये बढ़कर 71533 रुपये के पार पहुंच गया है. मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली किये जाने से वायदा कारोबार में मंगलवार को तेजी देखने को मिली है. इस बीच चांदी की कीमत में आज 100 रुपये की तेजी देखने को मिल रही है. आज एक किलो चांदी की कीमत 84,600 है.

आपके शहर में क्या है भाव

गुडरिटर्न्स वेबसाइट के अनुसार, आज मुंबई में दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत कोलकाता और हैदराबाद की कीमतों के बराबर 71,630 रुपये है. जबकि, दिल्ली में दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 71,780 रुपये, , बेंगलुरु में 71,630 रुपये और चेन्नई में 72,660 रुपये हो गयी है. वहीं, दस ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत मुंबई, कोलकाता और हैदराबाद में 65,660 रुपये है. जबकि, दिल्ली में दस ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत 65,810 रुपये, बेंगलुरु में 65,660 रुपये और चेन्नई में 66,610 रुपये है. वहीं, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 84,600 रुपये है. जबकि, चेन्नई में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 88,100 रुपये है.

Also Read: iPhone बनाने वाली कंपनी एप्पल, भारत में बनाने वाली है 78 हजार घर, जानें क्या है कंपनी का प्लान

क्या सोने में तेजी का कारण

जियो-पॉलिटिकल टेंशन के बीच पूरी दुनिया के लिए सोना एक सुरक्षित निवेश है. मीडिल ईस्ट में ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ रहा है. दोनों देशों के बीच युद्ध का काउंटडाउन शुरू हो गया है. रूस और यूक्रेन के बीच के युद्ध की स्थिति भी अब गंभीर हो चली है. अमेरिका में सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों को घटाने का संकेत दिया है. इसके कारण, हॉन्ड यील्ड पर असर पड़ेगा. इससे भी निवेशक सोने में अपना इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें