1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price today 29th april gold rate on mcx live updates gold became costlier sona kab hoga sasta amh

Gold Price Today : एक दिन की गिरावट के बाद फिर चढ़ गया सोना, घर में है शादी तो जानें सोने का ताजा भाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold-Silver Price Today
Gold-Silver Price Today
pti
  • सोने की कीमतों में आज फिर से तेजी

  • 60 हजार रुपये तक जा सकता है सोना

  • कोरोना संक्रमण का असर सोने की कीमत पर

Gold Price Today : यदि आपके घर में शादी है और आप सोने के गहने खरीदने जा रहे हैं तो एक बार इसकी कीमत पर नजर जरूर डाल लें. जी हां.. सोने की कीमतों में आज फिर से तेजी नजर आ रही है. केवल एक दिन की गिरावट के बाद गुरुवार को वायदा कारोबार में सोने की कीमत में 152 रुपये का उछाल आया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर जून गोल्ड वायदा भाव की बात करें तो यह सुबह 47245 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला. इससे पहले के वायदा कारोबार में सोना 47,093 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

गुरुवार सुबह 10.30 बजे के आसपास MCX पर सोना 47157 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार करता नजर आया. आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढता जा रहा है जिसका असर सोने की कीमत पर भी देखने का मिल रहा है.

कमजोर मांग से सोना वायदा कीमतों में गिरावट: इससे पहले बुधवार को कमजोर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया जिससे वायदा बाजार में सोने का भाव 352 रुपये घटकर 46,951 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया था. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 352 रुपये यानी 0.74 प्रतिशत की गिरावट के साथ 46,951 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया था.

बुधवार को जारी गिरावट को लेकर विश्लेषकों ने कहा कि सोने के भाव में नरमी का कारण कमजोर मांग के बीच कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करना था. हालांकि, वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.60 प्रतिशत की हानि के साथ 1,768.10 डॉलर प्रति औंस रह गया.

60 हजार रुपये तक जा सकता है सोना : बाजार के जानकारों की मानें तो देश में कोरोना लगातार पांव पसार रहा है, जिससे देश में अस्थिरता या अनिश्चितता का माहौल नजर आने लगा है. देश ज्यादातर जगह लॉकडाउन लग चुका है या लगने के आसार नजर आ रहे हैं. इसके अलावा शेयर मार्केट में भी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में आने वाले समय में सोने में निवेश बढ़ने की पूरी संभावना नजर आने लगी है. यही नहीं देश में महंगाई भी बढ़ने लगी है जिसकी वजह से भी सोने के दाम बढ़ रहे हैं. यदि ऐसा ही महौल रहा तो आने वाले 5 से 6 महीनों में ही सोना 60 हजार रुपये के स्तर को छू लेगा.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें