1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission latest update central govt employee to get da rate of 28 from july 2021 salary hiked da badha amh

7th Pay Commission Updates : एक जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों का DA हो जाएगा 28 प्रतिशत! बढ़ जाएगी सैलरी और पेंशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th pay commission
7th pay commission
pti
  • केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी केंद्र सरकार की ओर से मिलेगी

  • 28 परसेंट हो जाएगा महंगाई भत्ता

  • एक जुलाई से रुका महंगाई भत्ता मिलेगा

7th Pay Commission Latest Update : यदि आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए खास है. जी हां…कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण काल के बीच केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी केंद्र सरकार की ओर से मिल सकती है. यदि आपको याद हो तो पिछले साल कोरोना के कारण केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ता (DA) और महंगा राहत (DR) रोकने का काम किया था, लेकिन इस बार ये उन्हें दोबारा मिलना शुरू होने वाला है.

DA मिलेगा इस तारीख से

लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशर्स के खातों में जल्द ही बढ़ी हुई सैलरी आने वाली है. गौर हो कि सरकार संसद में कह चुकी है कि 1 जुलाई 2021 से इनका रुका हुआ महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) फिर से शुरू करने का काम किया जाएगा. महंगाई भत्ता जो वर्तमान में 17 प्रतिशत की दर से मिलता है, इसमें 11 परसेंट की बढोतरी की जा सकती है. इसका मतलब यह है कि ये सीधा 28 प्रतिशत होने की उम्मीद है.

आइए समझते हैं आखिर कैसे?

यदि आपको याद हो तो केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का DA और DR रोकने का काम किया था. अब सरकार ने साफ कर दिया है कि 1 जुलाई 2021 इन्हें रिवाइज दरों पर वापस शुरू किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अभी कर्मचारियों को 17 प्रतिशत की दर से DA, DR मिलता है, वो बढ़कर 28 प्रतिशत हो सकता है.

28 प्रतिशत DA का गणित समझें

एक जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में जबरदस्त उछाल नजर आने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार AICPI (ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स) के ताजा आंकड़ों में जानकारी दी गई है कि जनवरी से जून 2021 की अवधि के लिए कम से कम 4 प्रतिशत DA बढ़ोतरी का अनुमान है. ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि जनवरी से जून 2020 के लिए 3 प्रतिशत DA और जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए घोषित 4 प्रतिशत DA को भी केंद्रीय कर्मचारियों के मौजूदा DA में जोड़ने का काम केंद्र सरकार की ओर से किया जा सकता है, जो वर्तमान में 17 प्रतिशत हैं. इसका मतलब कुल (17+4+3+4) 28 प्रतिशत DA का लाभ केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है.

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने क्या कहा

यहां चर्चा कर दें कि पिछले महीने ही वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्य सभा में एक लिखित जवाब दिया था जिसमें बताया था कि 1 जुलाई से केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को डीए का पूरा लाभ दिया जाएगा. उन्हें जनवरी से जून 2021 तक के लिए फ्रीज किए गए DA के साथ इसमें हुई बढ़ोतरी का भी लाभ प्राप्त होगा. देश में 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें