1. home Hindi News
  2. business
  3. gold rate updates bitcoin plunge helps gold regain safe haven sone me niwesh amh

Gold/Bitcoin News : बिटकॉइन या सोना…जानिए कहां पैसा लगाना है लाभदायक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिटकॉइन
बिटकॉइन
twitter

Gold/Bitcoin News : सोने-चांदी में निवेश करने को लेकर यदि आप मन बना रहे हैं तो एक बार इस खबर पर नजर जरूर डाल लें. जी हां…इन दोनों धातुओं में चमक लौटती नजर आ रही है. कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने की वजह से निवेशक Safe-Haven की ओर रुख कर रहे हैं जिससे सोने की कीमत में बढोतरी होती नजर आ रही है. लेकिन रिटर्न के लिहाज से देखें तो Cryptocurrency, सोने-चांदी पर भारी पड़ती दिख रही है. हालांकि इसी महीने नया रिकॉर्ड हाई- 64,000 डॉलर के ऊपर जाने के बाद Bitcoin में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. टॉप लेवल से Bitcoin 15,000 डॉलर से ज्यादा फिसल गया.

इन सबके बीच आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होग कि क्या ये Bitcoin में पैसा लगाने का सही समय है, या सोने में निवेश करना ज्यादा लाभदायक होगा. तो आइए इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश करते हैं…

कोरोना और सोना : देश में कोरोना के बढ़ते मामले और महंगाई की वजह से सोने को सहारा मिलता नजर आ रहा है. डॉलर में कमजोरी से भी सोने की कीमत को सपोर्ट मिल रहा है. चीन और भारत दोनों ही देशों से इसकी अच्छी फिजिकल डिमांड देखने को मिल रही है. स्विजरलैंड के गोल्ड एक्सपोर्ट की बात करें तो ये 10 महीने के उच्चतम स्तर पर है. हालांकि अमेरिका के अच्छे रोजगार आंकड़ों से दबाव में है.

सोने पर रिटर्न की बात : सोने पर रिटर्न की बात करें तो MCX GOLD ने एक सप्ताह में एक फीसदी, एक महीनें में छह फीसदी, इस साल अब तक पांच फीसदी, एक साल में तीन फीसदी और तीन साल में 52 फीसदी रिटर्न देने का काम किया है. वहीं MCX SILVER ने एक हफ्ते में 0.50 फीसदी, एक महीनें में 6 फीसदी, इस साल अब तक एक फीसदी, एक साल में 64 फीसदी और 3 साल में 74 फीसदी रिटर्न देने का काम किया है.

बिटकॉइन के कारोबार की बात : बिटकॉइन ने 13 अप्रैल को 64,600 डॉलर की रिकॉर्ड हाई छलांग लगाई थी. ये लाइफ टाइम हाई से करीब 15,000 डॉलर नीचे आया है. रुपये से तुलना करें तो अभी 1 बिटकॉइन की कीमत 36,78000 रुपये है. 12 साल पूर्व लॉन्च के वक्त 1 बिटकॉइन का भाव 6 पैसे था. Oct-10 Dec तक बिटकॉइन में 2 अरब डॉलर का निवेश लोगों ने किया था. इसी दौरान गोल्ड एक्सचेंज फंड से 7 अरब डॉलर निकालने का काम किया गया. BTC की मानें तो 1 बिटकॉइन का भाव 4 लाख डॉलर तक पहुंचने के आसार हैं.

सोना या बिटकॉइन? क्या खरीदना है लाभदायक : एक किलो सोने का भाव 47 लाख रुपये के पार पहुंच चुका है जबकि वर्तमान समय में एक बिटलॉइन की कीमत 36 लाख रुपये के पार है. इसी महीने 1 बिटकॉइन की कीमत 48 लाख रुपये हो गई थी. रिकॉर्ड हाई से बिटकॉइन का भाव 12 लाख रुपये नीचे पहुंच चुका है. यहां चर्चा कर दें कि भारत में सोने में निवेश की परंपरा रही है जिसे खरीदना-बेचना आसान है. भारत में सिर्फ 75 लाख लोगों के पास Crypto (अनुमान) है. सोना या बिटकॉइन क्या खरीदना है लाभदायक जाने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें