1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price today 23 april gold rate forecast corona covid 19 gold can reach 60 thousand rupees sona hoga bahut mahnga amh

Gold Price Today : 60 हजार रुपये तक पहुंच सकता है सोना, खरीदने के पहले जान लें नया भाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold-Silver Price Today
Gold-Silver Price Today
pti
  • सोना हो जाएगा महंगा

  • कोरोना संक्रमण का असर सोने पर नजर आएगा

  • सोने की कीमत में फिर से तेजी का रुख

Gold Price : यदि आपके घर में शादी है और आप सोने के गहने बनवाने जा रहे हैं तो इसकी कीमत पर एक बार नजर जरूर डाल लें. मांग कमजोर पड़ने से सटोरियों के सौदे घटाने पर वायदा बाजार में सोने का भाव शुक्रवार को 185 रुपये गिरकर 47,587 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने का जून डिलीवरी वाला अनुबंध 185 रुपये यानी 0.39 प्रतिशत गिरकर 47,587 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बोला गया. इसमें 11,109 लॉट के लिये सौदे किये गये.

विश्लेषकों का मानना है कि सटोरियों के अपने सौदे घटाने से सोने के वायदा भाव में गिरावट आई है. वैश्विक बाजारों की यदि बात की जाये तो न्यूयार्क में सोने का भाव 0.05 प्रतिशत बढ़कर 1,782.90 डालर प्रति औंस पर पहुंच गया.

दिल्ली सर्राफा बाजार का हाल

दिल्ली के स्थानीय सर्राफा बाजार में मांग सुस्त पड़ने से सोना मामूली 24 रुपये घटकर 47,273 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बोला गया. एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने यह जानकारी दी. इससे पिछले दिन के सत्र में सोने का भाव 47,297 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी का भाव भी इस दौरान 909 रुपये गिरकर 68,062 रुपये किलो रह गया। इससे पिछले दिन यह 68,971 रुपये पर बंद हुआ था.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव मामूली बढ़कर 1,784 डालर प्रति औंस और चांदी का भाव 26.05 डालर प्रति औंस पर रहा. एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि न्यूयार्क स्थित जिंस एक्सचेंज बाजार कामेक्स में हाजिर मूल्य 1,784 डालर प्रति औंस पर मजबूती में बने रहने से सोने के दाम में टिकटिकाव बना रहा.


60 हजार रुपये तक जा सकता है सोना

बाजार के जानकारों की मानें तो देश में कोरोना लगातार पांव पसार रहा है, जिससे देश में अस्थिरता या अनिश्चितता का माहौल नजर आने लगा है. देश ज्यादातर जगह लॉकडाउन लग चुका है या लगने के आसार नजर आ रहे हैं. इसके अलावा शेयर मार्केट में भी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में आने वाले समय में सोने में निवेश बढ़ने की पूरी संभावना नजर आने लगी है. यही नहीं देश में महंगाई भी बढ़ने लगी है जिसकी वजह से भी सोने के दाम बढ़ रहे हैं. यदि ऐसा ही महौल रहा तो आने वाले 5 से 6 महीनों में ही सोना 60 हजार रुपये के स्तर को छू लेगा.


भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें