27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gold Price: लिवाली और डिमांड बढ़ने से सोना का चढ़ गया भाव, चांदी रही स्थिर

Gold Price: गुरुवार शाम को अमेरिका में जारी होने वाले कमजोर मुद्रास्फीति के आंकड़ों की उम्मीदों के कारण खरीदारी में तेजी आई, जिससे सितंबर की बैठक में अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दरों में कटौती की जा सकती है.

Gold Price: घरेलू स्तर पर मांग बढ़ने और जोरदार लिवाली की वजह से दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने (Gold) का भाव बढ़ गया. अखिल भारतीय सर्राफा संघ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, बुधवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना (Gold) 400 रुपये की बढ़त के साथ 75,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. हालांकि, मंगलवार को सोना 74,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था. चांदी की कीमत 94,400 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही. सर्राफा बाजारों में सोना पिछले बंद भाव के मुकाबले 400 रुपये बढ़कर 75,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार किया. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में हाजिर सोना 12.60 डॉलर प्रति औंस बढ़कर 2,380.50 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था.

Gold की कीमतें क्यों बढ़ीं

एलकेपी सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष शोध के कमोडिटी विश्लेषक जतिन त्रिवेदी ने कहा कि सोने की कीमतों (Gold Price) में सकारात्मक रुख रहा. गुरुवार शाम को अमेरिका में जारी होने वाले कमजोर मुद्रास्फीति के आंकड़ों की उम्मीदों के कारण खरीदारी में तेजी आई, जिससे सितंबर की बैठक में अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दरों में कटौती की जा सकती है. वैश्विक स्तर पर चांदी की कीमतें भी बढ़कर 31.25 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गईं.

Gold वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों की ओर से ताजा सौदों की लिवाली किये जाने से वायदा कारोबार में बुधवार को सोने की कीमत 246 रुपये की तेजी के साथ 72,644 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में अगस्त माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 246 रुपये यानी 0.34 प्रतिशत की तेजी के साथ 72,644 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 12,591 लॉट का कारोबार हुआ. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.36 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,376.40 डॉलर प्रति औंस हो गया. वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख के कारण सोना वायदा कीमतों में तेजी आई.

ये भी पढ़ें: IRCTC Share में नरमी, तो शेयर खरीदना होगा फायदेमंद?

वायदा बाजार में चांदी मजबूत

मजबूत हाजिर मांग के बीच कारोबारियों की ओर से अपने सौदों का आकार बढ़ाने से बुधवार को वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 131 रुपये की तेजी के साथ 93,100 रुपये प्रति किलो हो गई. एमसीएक्स में चांदी के सितंबर महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 131 रुपये यानी 0.14 प्रतिशत की तेजी के साथ 93,100 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। इसमें 23,466 लॉट का कारोबार हुआ. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी की कीमत मामूली गिरावट के साथ 31.05 डॉलर प्रति औंस रह गई. घरेलू बाजार में मजबूती के रुख के कारण कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से चांदी वायदा कीमतों में तेजी आई.

ये भी पढ़ें: रूसी सेना से रिटायर किए जाएंगे भारतीय, 50 सैनिकों की होगी स्वदेश वापसी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें