1. home Hindi News
  2. business
  3. gold hallmarking latest update 1 june change law mandatory hallmarking of gold jewellery detail here sona naya niyam amh

GOLD Hallmarking News : अब सोना खरीदने से पहले जान लें ये नया नियम, नहीं तो आपको…

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
GOLD Hallmarking News
GOLD Hallmarking News
file
  • सोने की खरीदारी के नियम में अहम बदलाव होने जा रहा है

  • सोने की ज्लैवरी खरीदने के लिए हॉलमार्किंग को 15 जून से अनिवार्य कर दिया जाएगा

  • गोल्ड हॉलमार्किंग की अनिवार्यता को 15 दिनों का बढ़ाने निर्णय लिया गया था

GOLD Hallmarking News : क्या आप सोना खरीदने का विचार बना रहे हैं तो एक बार इस खबर पर नजर जरूर डाल लें. जी हां… सोने की खरीदारी के नियम में अहम बदलाव होने जा रहा है जिसके बारे में आपक जानना आवश्यक है. अगले 15 दिनों में सोने की खरीदारी के नियम में अहम बदलाव होने जा रहा है जिसके बारे में आइए आपको बताते हैं.

दरअसल सोने की ज्लैवरी खरीदने के लिए हॉलमार्किंग को 15 जून से अनिवार्य कर दिया जाएगा. यहां चर्चा कर दें कि पहले गोल्ड हॉलमार्किंग को 1 जून से ही अनिवर्य करने का प्लान था, मगर अब सरकार ने इसकी डेडलाइन को बढ़कर 15 जून 2021 करने का निर्णय लिया है.

क्यों बढा डेडलाइन : देश में कोरोना संक्रमण के मामले पिछले महीने बहुत तेजी से बढ रहे थे जिसे देखते हुए गोल्ड हॉलमार्किंग की अनिवार्यता को 15 दिनों का बढ़ाने निर्णय लिया गया. नियम तो 1 जून से लागू होने वाले थे, लेकिन सरकार ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर उसे 15 जून तक के लिए टालने का निर्णय किया. दरअसल कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स और ज्वेलरी इंडस्ट्री ने सरकार ने इस डेडलाइन को बढ़ाने की मांग की थी. ऐसा इसलिए ताकि वो वक्त पर अपनी तैयारियों को पूराने में सक्षम हो सकें.

पहले भी बढ चुका है डेडलाइन : यहां चर्चा कर दें कि यह पहला मौका नहीं है, इससे पहले भी कई बार गोल्ड हॉलमार्किंग की डेडलाइन को बढ़ाने का काम सरकार की ओर से किया जा चुका है. पहले यह नियम जनवरी 2021 से लागू करना था, जिसे बढ़ाकर 1 जून करने का निर्णय लिया गया. इसके बाद इस डेडलाइन को बढाकर 15 जून कर दिया गया.

जानें गोल्ड हॉलमार्किंग के बारे में : गोल्ड हॉलमार्किंग के बारे में यदि आप नहीं जानते तो आपको बता दें कि यह शुद्ध सोने की पहचान है. भारत में सोने के आभूषणों में दुनिया के सर्वोत्तम मानक को नापने के लिए गोल्ड हॉलमार्किंग को जरूरी करने का काम किया गया है. ग्राहक नकली सोने की ज्वैलरी से बचें और साथ ही साथ ज्वैलरी कारोबार पर निगरानी रखा जा सके…इसके लिए सरकार इसे अनिवार्य बनाने में लगी हुई है.

क्या है नया नियम : नए नियम की मानें तो सोना खरीदने और बेचने के लिए हॉलमार्किंग अब जरूरी होगा. वहीं हॉलमार्क वाले सोने को यदि आप बेचने जाएंगे तो सामने वाला आपसे कोई डेप्रिसिएशन कॉस्ट नहीं काटेगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें