1. home Hindi News
  2. business
  3. gold bond scheme cheap gold is available here today is the last chance

Gold Bond Scheme : यहां मिल रहा सस्ता सोना, आज है अंतिम मौका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आप 4852 रुपये प्रति ग्राम के हिसाब से सोने में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहाँ आपको टैक्स के रूप में छूट मिलती है.
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आप 4852 रुपये प्रति ग्राम के हिसाब से सोने में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहाँ आपको टैक्स के रूप में छूट मिलती है.
Twitter

अगर आप भी किसी चीज में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. मार्केट एक्सपर्ट की मानें तो इस वक्त पर गोल्ड पर निवेश करना एक बढ़िया विकल्प है. क्योंकि सोना आज निवेश के लिए सबसे ज्यादा मजबूत विकल्प बन कर उभरा है. इसकी वजह है आपके पास 49 हजार से कम कीमत पर सोना खरीदने का शानदार मौका है.

दरअसल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) में आप 4852 रुपये प्रति ग्राम के हिसाब से सोने में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहाँ आपको टैक्स के रूप में छूट मिलती है. अगर आप इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आज आपके पास अंतिम मौका है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की इस साल के लिए यह चौथी सीरीज है, इस सीरीज के गोल्ड बॉन्ड के लिए 4,852 रुपये प्रति ग्राम का मूल्य तय किया गया है. बता दें इस बॉन्ड को भारत सरकार की तरफ से रिजर्व बैंक जारी करता है. अगर आप इस स्कीम में डिजिटल पेमेंट करते हैं तो 50 रुपये प्रति ग्राम/500 रुपए प्रति 10 ग्राम की छूट मिलेगी. डिजिटल पेमेंट के तहत निवेश करने वाले लोगों को गोल्ड बॉन्ड (Gold Bond) के तहत 4 हजार 802 रुपये प्रति 10 ग्राम के हिसाब से छूट मिलेगी.

ये बॉन्ड बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए खरीद सकते हैं. ये बॉन्ड बैंकों से ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं. इसके बाद बॉन्ड खरीदने का अगला यानी तीसरा चरण 5 अगस्त और चौथा चरण 9 सिंतबर को खुलेगा.

क्या है बॉन्ड लाने के पीछे का कारण

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) का मकसद सोने के फिजिकल डिमांड को खत्म करना है. इसके तहत सोना खरीदकर घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्ड में निवेश के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है.

क्या है नियम

इस स्कीम में निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं.

निवेशक स्‍कीम के जरिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं. एक और खास बात ये है कि इस स्कीम में खरीदे गए सोने पर आपको ढाई फीसदी की सालाना दर से ब्याज भी मिलता है.

posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें