38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गौतम अदाणी गुजरात में करेंगे दो लाख करोड़ का निवेश, कहा- पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत बन सकता विकसित राष्ट्र

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: गौतम अदाणी (Gautam Ambani) ने कहा कि वो गुजरात में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश करेंगे जो विकसीत गुजरात को तैयार करने में मदद करेगा. उन्होंने कहा कि इसमें मुख्य रुप से एक हरित ऊर्जा पार्क का निर्माण शामिल है जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा.

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का आयोजन किया जा रहा है. आयोजन में देशभर के उद्योगपति शामिल हुए हैं. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारत के सबसे रईस उद्योगपति और अदाणी ग्रुप के प्रमुख गौतम अदाणी (Gautam Ambani) ने कहा कि वो गुजरात में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश करेंगे जो विकसीत गुजरात को तैयार करने में मदद करेगा. उन्होंने कहा कि इसमें मुख्य रुप से एक हरित ऊर्जा पार्क का निर्माण शामिल है जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा. वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के यहां आयोजित 10वें संस्करण में अदाणी ने कहा कि इस निवेश से एक लाख नौकरियों का सृजन होगा. उन्होंने कहा कि पिछले शिखर सम्मेलन में उन्होंने 55,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई गई थी, जिसमें से 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश समूह कर चुका है. उन्होंने कहा कि समूह अब कच्छ में 25 वर्ग किलोमीटर में फैला 30 गीगावॉट क्षमता वाला एक ग्रीन एनर्जी पार्क बना रहा है, जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा.

Also Read: Adani Group: गौतम अदाणी की इस कंपनी ने बांड बाजार में मारी एंट्री, पहली बार जारी हुआ इश्यू,शेयर में दिखा एक्शन

‘पीएम भारत का भविष्य सोचते और आकार देते’

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में गौतम अदाणी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व पर भरोसा जताते हुए कहा कि पीएम मोदी केवल भारत के भविष्य के बारे में सोचते ही नहीं हैं. बल्कि उसको आकार भी देते हैं. उनके नेतृत्व में भारत 2047 तक पूर्ण विकसित राष्ट्र बनने की राह पर आगे बढ़ रहा है. उन्होंने वसुदेव कुटुंबकम और विश्व गुरु के दर्शन से प्रेरित होकर भारत को दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते राष्ट्र और एक वैश्विक सामाजिक चैंपियन के रूप में पुन: स्थापित करने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि अदाणी ग्रुप आत्मनिर्भर भारत को आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारा उद्देश्य एक “आत्मनिर्भर” भारत और सबसे बड़ा एकीकृत नवीकरणीय ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है. इसमें सौर पैनल, पवन टर्बाइन, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइज़र, हरित अमोनिया, पीवीसी और तांबे और सीमेंट उत्पादन में विस्तार शामिल हैं.

‘2014 के बाद 185% बढ़ी जीडीपी’

गौतम अदाणी ने कहा कि 2014 के बाद से भारत ने सकल घरेलू उत्पाद में 185 प्रतिशत की वृद्धि और प्रति व्यक्ति आय में 165 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है, जो भू-राजनीतिक तथा वैश्विक महामारी संबंधी चुनौतियों को देखते हुए अद्वितीय है. उन्होंने कहा कि आज, मैं निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हूं. हम कच्छ के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े हरित ऊर्जा पार्क का निर्माण कर रहे हैं, जो 725 वर्ग किलोमीटर में 30 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा पैदा कर रहा है. वाइब्रेंट गुजरात पीएम मोदी असाधारण दृष्टिकोण की आश्चर्यजनक अभिव्यक्ति है. इसमें आपके सभी विशिष्ट हस्ताक्षर, भव्य महत्वाकांक्षा, विशाल पैमाने, सावधानीपूर्वक शासन और त्रुटिहीन निष्पादन शामिल हैं. इसने एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन को प्रज्वलित किया क्योंकि हमारे सभी राज्य भारत के औद्योगिक परिदृश्य को मौलिक रूप से फिर से तैयार करने के लिए प्रतिस्पर्धा और सहयोग करते हुए आगे बढ़ रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें