1. home Hindi News
  2. business
  3. gautam adani beats jeff bezos and elon musk to be worlds biggest wealth gainer adani wealth increased drastically in 2021 vwt

पैसा कमाने के मामले में गौतम अडानी ने जेफ बेजोस और एलन मस्क को छोड़ा पीछे, 2021 में बेतहाशा हुई संपत्ति में बढ़ोतरी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी.
अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी.
फाइल फोटो.
  • 2021 में अब तक गौतम अडानी ने अपनी संपत्ति में 16.2 बिलियन डॉलर जोड़ा

  • अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने इस साल 7.59 बिलियन डॉलर की ही कमाई की

  • टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क में अपनी संपत्ति में केवल 10.3 बिलियन डॉलर ही जोड़ पाए

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के दौरान भारत के उद्योगपति गौतम अडानी की संपत्ति में बेतहाशा बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वर्ष 2021 के दौरान पैसा कमाने के मामले में व्यक्तिगत तौर पर उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े अमीरों की सूची में शुमार जेफ बेजोस और एलन मस्क को पछाड़ दिया है. इस दौरान उन्होंने एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है.

ब्लूमबर्ग की नई इंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2021 के दौरान गौतम अडानी ने अपनी संपत्ति में करीब 16.2 बिलियन डॉलर जोड़ा है. इसके साथ ही, उनकी कुल संपत्ति करीब 50 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है. संपत्ति में इस बढ़ोतरी के साथ ही गौतम अडानी अब दुनिया के सबसे बड़े अमीर आदमियों में शामिल हो गए हैं.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, यहां तक कि इस साल उन्होंने संपत्ति अर्जित करने के मामले में व्यक्तिगत तौर पर दुनिया के सबसे बड़े अमीरों में शुमार जेफ बेजोस और एलन मस्क को भी पीछे छोड़ दिया है. इस साल टेस्ला कंपनी के संस्थापक एलन मस्क में अपनी संपत्ति में केवल 10.3 बिलियन डॉलर ही जोड़ पाए, जबकि बेजोस ने केवल 7.59 बिलियन डॉलर की ही कमाई की.

अडानी की संपत्ति में यह बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई, जब अडानी समूह हवाई अड्डों के कारोबार और डेटा केंद्रों सहित विविध क्षेत्रों में तेजी से अपने कदम बढ़ा रहा है. हाल ही में, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड ने घोषणा की कि वारबर्ग पिंकस की इकाई विंडी लेकसाइड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड कंपनी में 0.49 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 800 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना महामारी के दौरान अडानी की कई कंपनियों के शेयरों ने जोरदार वृद्धि की है. इस वजह से ग्रुप के अध्यक्ष की संपत्ति में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई. पिछले एक साल में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में चार गुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है और अडानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र के शेयर की कीमत अवधि के दौरान दोगुनी से अधिक हो गई है.

बता दें कि इस दौरान गूगल के सह-संस्थापक लेरी पेज 14.3 बिलियन डॉलर की कमाई कर संपत्ति अर्जित करने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे. वहीं, दुनिया के सबसे बड़े अमीर और अमेजन इंक के संस्थापक जेफ बेजॉस कुल संपत्ति 183 बिलियन डॉलर की है, जबकि दुनिया के अमीरों में दूसरे स्थान के अमीर एलन मस्क की कुल संपत्ति 180 बिलियन डॉलर की है.

इसके साथ ही, दुनिया के अमीरों की सूची में 10वें स्थान पर रहने वाले भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 84.8 बिलियन डॉलर की है. अंबानी ने वर्ष 2021 में अब तक अपनी संपत्ति में केवल 8.05 बिलियन डॉलर ही जोड़ा है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें