1. home Hindi News
  2. business
  3. free ration one nation one ration scheme take food without ration card lockdown coronavirus documents needed for ration card prt

Ration Card Updates : सरकार दे रही है दो महीने Free Ration, हमेशा चाहिए अनाज तो जल्द बनवा लें कार्ड, यहां देखिए पूरा प्रोसेस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Free Rations
Free Rations
Social Media

कोरोना को देखते हुए देश के अधिकांश राज्यों ने लॉकडाउन लगा दिया है. ऐसे में लाखों ऐसे लोग है जिनके सामने खाने-पीने की समस्या उत्पन हो गई है. इसको देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई और जून में राशन कार्ड (Ration Card) धारकों को मुफ्त में राशन (Free Ration) देने का ऐलान किया था. इसी कड़ी में कई राज्य अपने नागरिकों को मुफ्त राशन दे रही है. दिल्ली और यूपी में तो बिना राशन कार्ड़ के ही सरकार राशन दे रही है.

दिल्ली में मुफ्त राशनः दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी कोरोना को देखते हुए वैसे लोगों को भी राशन दे रही है जिनके पास कार्ड नहीं है. इस योजना के तहत दिल्ली में रहने 72 लाख कार्डधारकों और बिना कार्ड के लोगों को मुफ्त राशन मिलेगा. दिल्ली सरकार प्रत्येक व्यक्ति को 4 किलो राशन अलॉट कर रही है. इसका मतलब यह कि अगर किसी के घर 10 लोग हैं तो उसे 50 किलो अनाज मिलेगा.

योगी सरकार भी दे रही है मुफ्त राशनः उत्तर प्रदेश में भी लोगों को मुफ्त राशन मिल रहा है. योगी सरकार ने जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी फ्री राशन (Ration Card) देने का ऐलान किया है. इसके अलावा जिनके राशन कार्ड नहीं बने हैं, सरकार अभियान चलाकर उनके लिए तत्काल राशन बना रही है. कोरोना संकट को देखते हुए यूपी सरकार ने गरीबों और जरूरतमंदों को 3 महिने तक फ्री राशन देना का ऐलान किया है.

जल्द बनवा लें राशन कार्डः कोरोना महामारी के कारण फिलहाल तो बिना राशन कार्ड के ही राशन मिल जा रहा है लेकिन आगे भ राशन लेने के लिए आपको राशन कार्ड की जरूरत होगी. इसके अलावा राशन कार्ड आपके लिए देश के नागरिक होने का भी प्रमाण है. इसलिए राशन कार्ड बनाने में देर न करें. अगर आपका राशन कार्ड नहीं बना है तो आप ऐसे अप्लाई कर सकते हैं.

ऐसे बनवाएं राशन कार्डः राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अप्लाई किया जा सकता है. राशन कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. जैसे अगर आप यूपी के रहने वाले हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर क्लिक करें. वैसे ही बिहार के लोग hindiyojana.in/apply-ration-card-bihar/ पर अप्लाई कर सकते हैं. जो पेज खुलेगा उसमें अप्लाई ऑनलाइन फॉर राशन कार्ड पर क्लिक कर दें. प्रमाण पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण समेत सरकार द्वारा जारी कोई भी प्रमाण पत्र को अटैच सबमित कर दें.

कौन-कौन कर सकता है अप्लाईः राशन कार्ड के लिए वो सभी लोग अप्लाई कर सकते हैं जो भारत के नागरिक है. 18 साल की उम्र पार कर गया हो, उससे कम उम्र है तो पेरेंट्स के राशन कार्ड में शामिल किया जाता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें