1. home Hindi News
  2. business
  3. exports grow more than 5 percent in september month after six month decline indian economy piyush goyal prt

Good News : अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने के संकेत, छह महीने की गिरावट पर लगा विराम, निर्यात 5.27 फीसदी बढ़ा

By Agency
Updated Date
निर्यात 5.27 फीसदी बढ़ा
निर्यात 5.27 फीसदी बढ़ा
प्रतीकात्मक तस्वीर

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी की वजह से प्रभावित कारोबारी गतिविधियों के कारण लगातार छह माह तक देश के निर्यात में गिरावट रही, लेकिन अनलॉक में चरणबद्ध तरीके से आर्थिक गतिविधियों में तेजी आने के बाद सितंबर में देश का निर्यात सालाना आधार पर 5.27 प्रतिशत बढ़कर 27.4 अरब डॉलर पर पहुंच गया. इस दौरान आयात 19.6 प्रतिशत घटकर 30.31 अरब डॉलर पर आ गया. वाणिज्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है.

सितंबर के महीने में व्यापार घाटा कम होकर 2.91 अरब डॉलर पर आ गया. एक साल पहले सितंबर माह में व्यापार घाटा 11.67 अरब डॉलर रहा था. पिछले साल सितंबर में निर्यात 26.02 अरब डॉलर रहा था. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यह भारतीय अर्थव्यवस्था में तीव्र गति से रिकवरी का संकेत है क्योंकि निर्यात का यह स्तर कोविड-19 पूर्व के स्तर से ऊपर निकल गया है.

आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में लौह अयस्क का निर्यात 109.52 प्रतिशत, चावल का 92.44 प्रतिशत, ऑयल मील 43.9 प्रतिशत और कालीन का 42.89 प्रतिशत बढ़ा। इसी तरह फार्मा निर्यात में 24.36 प्रतिशत, मांस, डेयरी और पॉल्ट्री उत्पादों के निर्यात में 19.96 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. इस दौरान तंबाकू का निर्यात 11.09 प्रतिशत, पेट्रोलियम उत्पादों का निर्यात 4.17 प्रतिशत, इंजीनियरिंग सामान का 3.73 प्रतिशत, रसायन का 2.87 प्रतिशत और कॉफी का निर्यात 0.79 प्रतिशत बढ़ा. मंत्रालय ने कहा कि सितंबर में कच्चे तेल का आयात 35.92 प्रतिशत घटकर 5.82 अरब डॉलर रह गया.

चीन के खिलाफ गुस्से का भारत को मिल रहा लाभ

निर्यातकों के शीर्ष संगठन फियो के अध्यक्ष शरद कुमार सर्राफ ने कहा, यह उम्मीद के अनुरूप है. इसका कारण यह है कि चीन विरोधी धारणा से काफी ऑर्डर मिले हैं. उन्होंने कहा कि अगर भारत वस्तु निर्यात योजना (एमईआइएस), जोखिम निर्यात और आरओडीटीईपी (निर्यात उत्पादों पर शुल्कों तथा करों में छूट) से जुड़े मसलों का समाधान हो जाता है, निर्यातक और अच्छा कर सकते हैं.

आयात में 19.6% की कमी, व्यापार घाटा 2.91 अरब डॉलर पर रिकवरी के रास्ते पर निर्यात

सितंबर महीने के आंकड़े पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (टीपीसीआइ) के चेयरमैन मोहित सिंगला ने कहा कि निर्यात रिकवरी के रास्ते पर है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार अब खुल रहा है और खरीदारों ने ऑर्डर देने शुरू कर दिये हैं. उन्होंने कहा, खाद्य एवं कृषि क्षेत्र का निर्यात पहले की तरह जारी रहेगा क्योंकि इनका प्रदर्शन खराब दौर में भी बेहतर रहा.

posted by : pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें