1. home Hindi News
  2. business
  3. etrol diesel price dropped from america russia political todays price in india due to coronavirus era

पेट्रोल डीजल पर अमेरिका रूस की तनातनी से ग्राहकों को फायदा, जानें भारत में आज की कीमत

By AvinishKumar Mishra
Updated Date
 क्रूड ऑयल की टीम 10 डॉलर/बैरल से भी नीचे आ जायेगी.
क्रूड ऑयल की टीम 10 डॉलर/बैरल से भी नीचे आ जायेगी.
PTI

नयी दिल्ली : अमेरिका और रूस के बीच जारी द्वंद के कारण पेट्रोल डीजल की कीमत में लगातार कमी हो रही है. विशेषज्ञों की मानें तो गुरूवार को ओपेक देश और रूस के बीच तेल कीमत को लेकर समझौता नहीं हुआ तो, क्रूड ऑयल की टीम 10 डॉलर/बैरल से भी नीचे आ जायेगी.

बाजार में जारी उथल-पुथल के बीच दोनों देशों के इस गतिरोध के कारण कई तेल कंपनियों का दिवाला निकल सकता है, जिससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान होगा.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कोरोनावायरस के कारण तेल की मांग में पहले से कमी हो गयी है, जबकि कीमत की गिरने से स्थिति और बदतर होते जा रही है. विश्व भर में कोरोनावायरस के कारण दो करोड़ बैरल तेल की मांग प्रतिदिन कम हो रही है.

रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को होने वाली जी-20 देशों की बैठक से पहले क्रूड ऑयल की कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि अमेरिका अपना उत्पादन घटाने पर राजी है या नहीं?

गतिरोध का कारण वेनेजुएला- अमेरिका और रूस के बीच जारी गतिरोध का कारण वेनेजुएला है. रूस चाहता है कि अमेरिका वेनेजुएला के ऊपर राजनीतिक हस्तक्षेप बंद करे और उसके ऊपर लगाये गये तमाम प्रतिबंध हटाये. लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इससे एक कदम भी पीछे हटने को तैयार नहीं है, जिसके कारण माना जा रहा है कि दोनों देशों का तकरार लंबा चल सकता है और इसका खामियाजा तेल कंपनियों कै उठाना पड़ सकता है.

रूस के पैंतरे बाजी से नाराज ट्रंप- बताया जा रहा है कि अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रूस के पैंतरे बाजी से नाराज हैं. मार्च के शुरूआत में रूस और ओपेक देशों के बीच तेल करार को लेकर समझौता होना था, जिसमें सभी देशों को अपनी उत्पादन घटाकर कीमत में बढ़ोतरी करना था, लेकिन रूस ने कोरोना को कारण बताकर बैठक में बिग नहीं लिया. रूस की इसस चालाकी के कारण अमेरिका के शेल कंपनियों का भारी नुकसान हुआ.

गौरतलब है कि दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है, वहीं डीजल 62.29 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें