1. home Hindi News
  2. business
  3. esic is giving cash benefits to its employees in corona peroid know how to get benefits rjh

कोरोना काल में ESIC अपने कर्मचारियों को दे रहा ये लाभ, जानें कैसे मिलेगा फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ESIC
ESIC
Twitter

पूरा देश इस वक्त कोरोना महामारी की गिरफ्त में है. ऐसे में कई लोगों को चिकित्सा सुविधा समय पर उचित तरीके से नहीं मिल पाती है. पैसे का अभाव भी इसमें एक बड़ा कारक बनता है. कोविड-19 महामारी कर्मचारी राज्य बीमा निगम अपने कर्मचारियों को सुविधा प्रदान करने और उन्हें चिकित्सा देखभाल पहुंचाने के लिए ऐसे उपाय कर रहा है जिससे कर्मचारियों को राहत मिलेगी.

91 दिनों तक के लिए मिलेगा लाभ

कर्मचारी राज्य बीमा निगम बीमाकृत व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने की स्थिति में उसकी चिकित्सा देखभाल और नकद हित लाभ प्रदान करने के लिए 91 दिनों के लिए एक योजना लेकर आया. इसके अनुसार अगर कर्मचारी संक्रमित हो जाता है और अपने कार्य से अनुपस्थित रहता है तो बीमारी हितलाभ का दावा कर सकता है, जिसके तहत उसे 91 दिनों के लिए उसके दैनिक वेतन का 70 प्रतिशत मिलेगा.

दो वर्ष तक के लिए मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति की नौकरी चली जाती है मसलन कंपनी बंद हो जाती है या उसकी छंटनी हो जाती है तो वह आरजीएसकेवाई के तहत दो वर्ष के लिए बेरोजगारी भत्ता के लिए दावा कर सकते हैं.

कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने कोरोना के खिलाफ जंग के दौरान अपने कर्मचारियों को एकजुट करने के लिए और उन्हें मदद पहुंचाने के लिए यह सुविधा बीमाकृत कर्मचारियों को दी है. इसके अलावा अस्पताल में भरती होने पर उन्हें चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी भी निगम की है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें