1. home Hindi News
  2. business
  3. esic beneficiaries ayushman card scheme coronavirus treatment central modi government utility news

आयुष्मान योजना के जरिए अब ESI अस्पतालों में भी होगा कोरोना का मुफ्त इलाज ! जानें कब से होगा शुरू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आयुष्मान योजना के जरिए अब ESI अस्पतालों में भी होगा कोरोना का मुफ्त इलाज ! जानें कब से होगा शुरू
आयुष्मान योजना के जरिए अब ESI अस्पतालों में भी होगा कोरोना का मुफ्त इलाज ! जानें कब से होगा शुरू
Twitter

केंद्र सरकार अब ईएसआई कार्डधारकों को भी मुफ्त में कोरोना इलाज़ कराने की योजना बना रही है. इसके तहत ईएसआई कार्डधारक संबंधित अस्पताल में मुफ्त में कोरोना का इलाज करा सकेंगे. बताया जा रहा है कि जल्द ही इसपर आदेश जारी किया जा सकता है.

इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार ईएसआई हॉस्पिटल में आयुष्मान भारत योजना के तहत कोरोना मरीजों का इलाज शुरू करने की योजना बना रही है. इस योजना के लागू होते ही ईएसआई कार्डधारकों को मुफ्त में कोरोनावायरस का इलाज मिलना शुरू हो जाएगा. हालांकि अब तक यह तय नहीं किया गया है कि कब से इसकी शुरुआत होगी. बता दें कि देशभर में 151 ईएसआई के अस्पताल हैं.

पहले फेज में 1 लाख 20 लोगों को मिलेगा लाभ- बताया जा रहा है कि इसके लागू करने से पहले फेज में 1 लाख 20 हजार लोगों को लाभ मिल सकता है. रिपोर्ट के अनुसार सरकार पहले फेज में 15 अस्पतालों में यह सुविधा लागू करेगी. उसके बाद आगे और भी अस्पतालों में लागू किया जाएगा.

102 जिलों में शुरू होगा क्रियान्वयन- रिपोर्ट के अनुसार देश के 102 जिलों में ईएसआई कार्डधारकों के लिए मुफ्त कोरोना इलाज के लिए क्रियान्वयन शुरू किया जाएगा. सरकार के इस योजना से देश भर में लाखों लोगों को राहत मिल सकती है. ये 102 जिले वो होंगे जहां संक्रमण दर सबसे अधिक है. इसको लेकर सरकार ने सर्वे करा लिया है.

देश भर में अलग-अलग सेक्टर में लागू है योजना- जी बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार ने अबतक 22 हजार अस्पतालों में आयुष्मान योजना की सुविधा लागू की है. इन अस्पतालों में मरीजों का इलाज मुफ़्त में किया जायेगा. बीते एक महीने में तकरीबन 1000 अस्पताल को आयुष्मान योजना से जोड़ा गया है. सरकार ने बताया कि जल्द ही इसे और बढ़ाया जाएगा.

मरीजों की सख्या 13 लाख के करीब- भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड 19 के सर्वाधिक 49,310 मामले सामने आए हैं और 740 मौतें हुई हैं. देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 12,87,945 हो गई है जिसमें 4,40,135 सक्रिय मामले, 8,17,209 ठीक / डिस्चार्ज / माइग्रेट और 30,601 मौतें शामिल हैं. देश में सबसे अधिक कोरोना से प्रभावित महाराष्ट्र है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें