34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Elon Musk: एलन मस्क का मेगा प्लान, भारतीय स्टार्टअप से करेंगे मुलाकात, अब स्पेसएक्स की भी हो सकती है एंट्री

Elon Musk: अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क 22 अप्रैल को भारत आने वाले हैं. इस बीच ऐसे कयास लगाये जा रहे हैं कि अब भारत में टेस्ला के साथ स्पेसएक्स की भी एंट्री हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि मस्क स्पेस क्षेत्र में काम करने वाले भारतीय स्टॉर्टअप से मुलाकात करने वाले हैं.

Elon Musk: अमेरिकी उद्योगपति और टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क 22 अप्रैल को भारत आने वाले हैं. अपनी भारत यात्रा के दौरान वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही, वो भारत में टेस्ला कार की फैक्ट्री लगाने के लिए कई स्टेकहोल्डर्स ले भी मुलाकात कर सकते हैं. इसके अलावा, वो कुछ इंडियन स्टॉर्टअप कंपनियों से भी मिलेगें. इसके लिए स्काईरूट एयरोस्पेस (Skyroot Aerospace), ध्रुव स्पेस (Dhruva Space), पियर साइट (Piersight) और दिगंतारा (Digantara) जैसी कंपनियों को बुलाया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि एलन मस्क जानने की कोशिश करेंगे कि वो क्या कर रहे हैं. साथ ही, ये स्टॉर्ट अप कंपनियां उन्हें अपनी-अपनी टेक्नोलॉजी का भी प्रदर्शन उनके सामने करेंगी. बताया जा रहा है कि इसी साल मार्च के महीने में कुछ स्टॉर्ट अप कंपनियों ने स्पेस एक्स के अमेरिका स्थित सेंटर का दौरा किया था.

भारत में हो सकती है स्पेसएक्स की एंट्री

बाजार में कयास लगाया जा रहा है कि एलन मस्क के भारत दौरा के समय टेस्ला के साथ-साथ स्पेसएक्स की भी एंट्री पर विचार किया जा सकता है. यहीं कारण है कि वो स्पेस क्षेत्र में काम कर रही भारतीय स्टॉर्ट अप कंपनियों से मुलाकात कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि स्पेस टेक स्टार्टअप की एक और बैठक 17 अप्रैल को इंडियन स्पेस प्रमोशन एंड ऑथोराईजेशन सेंटर (IN-SPACe) के साथ दिल्ली में हुई है. इस दौरान कंपनियों को एलन मस्क से होने वाले मुलाकात की पूरी जानकारी दी गयी है. इस वक्त, ये खबर इसलिए भी बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि एलन मस्क की सैटलाइट इंटरनेट सर्विस कंपनी स्टारलिंक (Starlink) को भारत में काम करने की सैद्धांतिक मंजूरी मिलने की हाल ही चर्चा में आयी थी. समझा जा रहा है कि इससे केवल स्पेसएक्स को लाभ नहीं होने वाला है. बल्कि भारतीय स्पेस टेक और इनोवेशन को एक अलग मुकाम तक पहुंचाने में मदद मिलेगी.

Also Read: आज आएगा इंफोसिस के चौथे तिमाही का नतीजा, शेयर का भाव एक प्रतिशत उछला

भारतीय स्टॉर्टअप पर है अन्य उद्योगपतियों की भी नजर

भारतीय स्टॉर्टअप पर केवल एलन मस्क की ही नहीं, बल्कि अन्य कंपनियों की की भी नजर है. इससे पहले स्पेस टेक कंपनी ब्लू ऑरिजिन (Blue Origin) के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने भी भारत सरकार के साथ मिलकर स्पेस टेक पर काम करने की इच्छा जाहिर की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें