1. home Hindi News
  2. business
  3. electric cars in india increasing fuel price tesla company latest updates triton launch electric sedan car prt

देश में तेजी से बढ़ रही है इलेक्ट्रिक कारों की मांग, टेस्ला के बाद अब यह कंपनी भारत में लांच करेगी इलेक्ट्रिक कार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 Electric Car
Electric Car
प्रतीकात्मक तस्वीर

भारतीय ऑटो इंडस्ट्री भी धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक कारों की ओर रुख कर रही है. इसका मुख्य कारण दिनोदिन बढ़ती तेल की कीमतों के साथ-साथ प्रदूषण कम करना है. इसके अलावा वैल्यू फॉर मनी को ध्यान में रखते हुए भी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का बाजार जोर पकड़ने वाला है. इसको देखते हुए इलेक्ट्रिक कार बनानेवाली कई विदेशी कंपनियां भारत आने की तैयारी कर रही हैं. दुनिया की जानी-मानी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने पहल कर दी है.

इस अमेरिकी कंपनी ने बेंगलुरु में अपना रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है. अपनी घोषणा के अनुरूप वह जल्द ही अपनी इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. हाइ एंड इलेक्ट्रिक कारों के मामले में टेस्ला दुनिया की नंबर एक कंपनी है. टेस्ला के बाद एक और अमेरिकी कंपनी ट्राइटन भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार ट्राइटन एन4 ईवी लॉन्च करने वाली है.

इसकी बैटरी काफी पावरफुल है जिसकी रेंज 500 से 700 किलोमीटर के बीच है. ट्राइटन ने भारत में प्रवेश करने के साथ ही यहां विस्तार की भी योजना बनायी है और इसके लिए भारत सरकार के उपक्रम भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीइएल) के साथ उसकी बातचीत चल रही है. भारत में अभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या सीमित है, लेकिन अच्छी बात यह है कि इनकी संख्या बढ़ रही है. कई भारतीय कंपनियां भी बाजार में इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च कर रही हैं.

भारतीय बाजार में पहले ही जगह बना चुकी हैं कई इलेक्ट्रिक कारें

टाटा की नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी : टाटा मोटर्स ने अपने टिगोर और नेक्सॉन का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया हैै. कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज होने पर नेक्सॉन ईवी 312 किमी तक चलती है. यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 9.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. फास्ट चार्जर से 60 मिनट में 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है.

​महिंद्रा एंड महिंद्रा की ई20 प्लस और ई-वेरिटो : महिंद्रा भारत में पहली कंपनी है जिसने इलेक्ट्रिक कारों को बनाना और बेचना शुरू किया है. महिंद्रा ई20 प्लस एक बार चार्ज हो जाने पर यह 110 किमी चल सकती है. वहीं ई-वेरिटो फुल चार्ज पर 140 किमी तक जा सकती है.

एमजी मोटर की जेडएस ईवी : एमजी मोटर ने भारत में जेडएस ईवी लॉन्च की है. कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 340 किमी तक चलेगी. फास्ट चार्जर से यह 50 मिनट में 80 पर्सेंट तक चार्ज हो जायेगी.

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक : हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक फिलहाल देश में सबसे ज्यादा रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार है. एक बार फुल चार्ज होने पर 452 किलोमीटर तक चलेगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें