1. home Hindi News
  2. business
  3. digital intelligence unit to form government to stop unwanted calls and financial fraud ksl

अनचाहे कॉल और वित्तीय धोखाधड़ी रोकने को लेकर सरकार बनायेगी डिजिटल इंटेलिजेन्स यूनिट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रविशंकर
रविशंकर
FILE PIC

नयी दिल्ली : मोबाइल ग्राहकों को अनचाहे कॉल और वित्तीय धोखधड़ी से बचाने के लिए दूरसंचार मंत्रालय खुफिया इकाई और ग्राहक संरक्षण प्रणाली के लिए पोर्टल बनायेगा. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसके लिए निर्देश दे दिये हैं.

मोबाइल ग्राहकों की अनचाहे कॉल और परेशान करनेवाले संदेश, वित्तीय धोखाधड़ी जैसी डिजिटल फ्रॉड की समस्याओं से निबटने के लिए उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया. साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिये.

बैठक में डिजिटल लेन-देन को सुरक्षित बनाने पर सर्वाधिक जोर दिया गया. साथ ही ग्राहकों के साथ वित्तीय धोखाधड़ी, अनचाहे कॉल और परेशान करनेवाले संदेश भेजनेवालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिये हैं.

मालूम हो कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) पहले से ही अनचाहे कॉल पर लगाम लगाने को लेकर नियम बना चुका है. इसके बावजूद कई गैर रजिस्टर्ड मार्केटिंग कंपनियां अनचाहे कॉल कर रही हैं. इनमें से कई धोखाधड़ी भी कर रही हैं.

संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि वित्तीय धोखाधड़ी के लिए दूरसंचार संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है. धोखेबाजों को किसी का भी पैसा नहीं हड़पने दिया जायेगा. ऐसे गलत काम करनेवालों के लिए कठोर दंडनीय कार्रवाई की जाये.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें