37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

DDA Housing Scheme 2024: दिल्ली के पॉश इलाके में अपना घर लेने का सपना डीडीए करेगा पूरा, जानें कैसे करें आवेदन

DDA Housing Scheme 2024: तीसरे फेज में 257 अपॉर्टमेंट को ई-नीलामी में शामिल किया गया है. इसमें पेंटहाउस, एचआईजी फ्लैट और एमआईजी फ्लैट शामिल हैं. नीलामी में 123 एचआईजी यानी 3बीएचके फ्लैट और 132 2बीएचके एमआईजी फ्लैट और दो लक्जरी डुप्लेक्स और पेंटहाउस शामिल को इसमें शामिल किया गया है.

DDA Housing Scheme 2024: अगर आपका भी सपना दिल्ली के पॉश इलाके में अपना घर लेने हैं तो आपके लिए इस सपने को दिल्ली विकास प्राधिकरण पूरा करेगी. डीडीए के द्वारा पांच मार्च से लक्जरी अपॉर्टमेंट के ई-नीलामी का तीसरा फेज शुरू किया जा रहा है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की शुरूआत 28 फरवरी से हो गयी है. इससे पहले, ई-नीलामी का पहले दौर में 5 जनवरी को शुरू किया गया था. इसमें 274 अपार्टमेंट बुक किये गए थे. जबकि, दूसरे फेज के दौरान 707 अपार्टमेंट खरीद के लिए उपलब्ध थे. तीसरे फेज में 257 अपॉर्टमेंट को ई-नीलामी में शामिल किया गया है. इसमें पेंटहाउस, एचआईजी फ्लैट और एमआईजी फ्लैट शामिल हैं. नीलामी में 123 एचआईजी यानी 3बीएचके फ्लैट और 132 2बीएचके एमआईजी फ्लैट और दो लक्जरी डुप्लेक्स और पेंटहाउस शामिल को इसमें शामिल किया गया है.

Read Also: महिलाओं को करोड़पति बना सकती है ये योजनाएं, जानें कहां और कैसे करें निवेश

किन फ्लैटों की होगी बिक्री

साल 2023 में डीडीए के द्वारा फेस्टिवल स्पेशल हाउसिंग स्कीम के तहत 32,000 फ्लैट विभिन्न श्रेणियों के तहत बिक्री के लिए लाया गया था. इसमें पेंटहाउस, सुपर एचआईजी (उच्च आय समूह), एचआईजी, एमआईजी (मध्य आय समूह), एलआईजी (निम्न आय समूह) और ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के लिए घरों को शामिल किया गया था. वर्तमान में फ्लैट की बिक्री इसी स्कीम के तहत की जा रही है. इसमें पेंटहाउस, सुपर एचआईजी फ्लैट, एमआईजी के साथ एचआईजी फ्लैट का आवंटन ई-नीलामी के आधार पर किया जाएगा. जबकि, एलआईजी और ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का आवंटन ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर किया जा रहा है.

कैसे करें डीडीए फ्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन

अगर, आप भी डीडीए की इस नीलामी में हिस्सा लेने चाह रहे हैं तो सबसे पहले ई-नीलामी पोर्टल eservices.dda.org.in पर पंजीकरण करें. प्रत्येक फ्लैट के लिए अलग से ₹2,500 का भुगतान करना होगा जिसके लिए वे बोली लगाना चाहते हैं. पंजीकरण के लिए, आवेदकों को एक निश्चित बुकिंग राशि जमा करनी होगी जो एचआईजी के लिए ₹15 लाख, पेंटहाउस के लिए ₹25 लाख और एमआईजी फ्लैटों के लिए ₹10 लाख है. जबकि, एलआईजी और ईडब्यूएस फ्लैट के लिए सीधे आवेदन करना है.

कितनी है फ्लैट की कीमत

डीडीए के सभी फ्लैट की कीमत अलग-अलग है. जैसे पेंटहाउस के लिए पांच करोड़ रुपये है. एचआईजी अपार्टमेंट के लिए, कीमत ₹2.05 करोड़ है जबकि एमआईजी 2बीएचके इकाइयों के लिए आरक्षित मूल्य ₹1.2 करोड़ है. विशेष जानकारी, डीडीए की साइट से ली जा सकती है.

फ्लैटों का स्थान

डीडीए के द्वारा जिन फ्लैटों की बिक्री की जा रही है वो जसोला, द्वारका, नरेला, रोहिणी, सिरसापुर और लोकनारायण पुरम में है. डुप्लेक्स पेंटहाउस और एचआईजी अपार्टमेंट द्वारका सेक्टर 19बी में स्थित हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें