1. home Hindi News
  2. business
  3. budget 2021 date in india narendra modi government can give tax relief to middle class people with this formula know budget kab aayega avh

Budget 2021 : तो इस फॉर्मूले से नौकरीपेशा कर रहे लोगों को टैक्स में राहत दे सकती मोदी सरकार? बजट पेश होने से पहले चर्चा तेज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Budget 2021
Budget 2021
pti photo

Budget News in Hindi : बजट २०२१ के पेश होने से पहले मिडिल क्लास के लोगों को टैक्स में राहत की उम्मीद है. माना ज रहा है कि मोदी सरकार मध्यमवर्गीय को इस साल भी टैक्स की स्लैब में छूट दे सकती है. बताया जा रहा है कि सरकार सीधे तौर पर टैक्स में राहत देने की बजाय स्टैंडर्ड डिडक्शन में रिलीफ देने का ऐलान कर सकती है.

सीएनबीसी टीवी की रिपोर्ट के अनुसार मोदी सरकार स्टैंडर्ड डिडक्शन में बजट (Budget 2021) के दौरान राहत दे सकती है. वर्तमान में 50000 तक का स्टैंडर्ड डिडक्शन है. बताया जा रहा है कि सरकार देश में 80000 तक स्टैंडर्ड डिडक्शन (Standard Deduction) की राशि कर सकती है. इससे नौकरीपेशा वाले लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है.

क्या होता है स्टैंडर्ड डिडक्शन- स्टैंडर्ड डिडक्शन सरकार द्वारा एक तय राशि होती है, जिसे डिडक्शन के आधार पर कोई भी करदाता अपनी ग्रॉस टोटल इनकम से घटा सकता है. बता दें कि स्टैंडर्ड डिडक्शन घटाते वक्त टोटल खर्च से इसे कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. यानी किसी व्यक्ति का टोटल खर्च तय स्टैंडर्ड डिडक्शन से ज्यादा है या कम है, तो भी वह इसका लाभ उठा सकता है.

2019 में था 40 हजार - बताते चलेंं कि देश मेंं बजट 2019 मेंं स्टैंडर्ड डिडक्शन की रकम को 40,000 से बढ़ा कर 50,000 कर दिया गया था. वहीं अब माना जा रहा है कि यह राशि 2021 मेंं बढ़कर 80 हजार के पास पहुंच सकती है. हालांकि फिक्की जैसे संस्था इसे बढ़ाकर 1 लाख तक करने की उम्मीद जता रही है.

Posted By: Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें