1. home Hindi News
  2. business
  3. booking of tickets will not be done till 5 hours tonight on irctc website passengers of these states including bihar jharkhand will be in trouble vwt

IRCTC की वेबसाइट पर आज रात 5 घंटे तक नहीं होगी टिकटों की बुकिंग, बिहार-झारखंड समेत इन राज्यों के पैसेंजर्स की बढ़ेगी परेशानी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आज आधी रात के पहले से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग रहेगी बाधित.
आज आधी रात के पहले से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग रहेगी बाधित.
प्रतीकात्मक फोटो.

IRCTC latest news : ट्रेन से सफर करने के लिए टिकटों की बुकिंग कराने वाले सावधान हो जाएं. आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर आज रात पौने बारह बजे यानी 11:45 बजे से लेकर बुधवार की सुबह 4:30 बजे तक टिकटों की बुकिंग बंद रहेगी. इससे बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल समेत देश के कई हिस्सों में ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग नहीं हो सकेगी.

तकनीकी खराबी की वजह से नहीं हो सकेगी टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग

भारतीय रेलवे की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार, कोलकाता पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) डाटा में तकनीकी खराबी आ जाने की वजह से ई-टिकट सुविधा मंगलवार की देर रात पौने बारह बजे से पांच घंटे के लिए बाधित रहेगी. स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू होने की वजह से लाइन टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है.

धनबाद, रांची, जमशेदपुर जाने वालों की बढ़ेगी परेशानी

भारतीय रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, पांच घंटे तक ऑनलाइन टिकट बुकिग बंद होने की वजह से ईस्टर्न और नॉर्थ ईस्ट रेलवे ऑपरेशन पर असर पड़ेगा. इसका कारण यह है कि इस दौरान धनबाद, रांची, जमशेदपुर, आसनसोल, बोकारो, कोलकाता और पटना की सफर करने वाले टिकट बुक नहीं करा पाएंगे. इस दौरान ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे, ईस्टर्न रेलवे, ईस्ट-कोस्ट रेलवे, साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे की ऑनलाइन सर्विस बंद रहेगी.

रेलवे ने की 350 से स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत

अधिकारियों के अनुसार, ऑनलाइन सर्विस बंद होने की वजह से उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल की ओर जाने वाली रेलगाड़ियों से सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. इससे पहले, 21 सितंबर को रेलवे ने 310 स्पेशल ट्रेन के साथ 40 क्लोन ट्रेनों की शुरुआत की थी. इसके बाद बड़ी संख्या में टिकटों की बुकिंग और कैंसिलेशन करायी गई.

क्या है क्लोन ट्रेन

दरअसल, भारतीय रेलवे ने वेटिंग लिस्ट टिकट लेने वाले लोगों को राहत देने के लिए क्लोन ट्रेनों की शुरुआत की है. क्लोन ट्रेन असली ट्रेन के नंबर से से ही परिचालित होगी. मान लीजिए कि 12801/12802 नई दिल्ली-पुरी के लिए पुरुषोत्तम एक्सप्रेस की सभी सीटें रिजर्व हो गयी हैं. इसके बावजूद इस ट्रेन से सफर करने के लिए लोग वेटिंग टिकट भी कटा ले रहे हैं. ऐसे में, लोगों की भारी मांग पर भारतीय रेलवे टिकट कटाने वाले यात्रियों को सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए उसी नंबर से एक और ट्रेन चलाएगा. इसके अलावा, वेटिंग टिकट कटाने वाली सवारियों को असली ट्रेन के रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद क्लोन ट्रेन में उनके बर्थ के बारे में बता दिया जाएगा. क्लोन ट्रेन असली ट्रेन से दो से तीन घंटे आगे रन करेगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें