21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशCredit Card कंपनियों ने एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस में की कटौती, जानें किन-किन बैंकों ने कम की फैसिलिटी

Credit Card कंपनियों ने एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस में की कटौती, जानें किन-किन बैंकों ने कम की फैसिलिटी

Credit Card: एयरपोर्ट पर आपने ध्यान दिया है. कभी एयरपोर्ट के लाउंज में सिर्फ बिजनेस और एक्जीक्यूटिव क्लास के लोग जाते थे, मगर अब सामान्य लोगों की भीड़ काफी देखने को मिलती है. दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु जैसे बड़े एयरपोर्ट टर्मिनल पर आपको लाउंज में जगह की परेशानी का सामना करना पड़ता है.

Undefined
Credit card कंपनियों ने एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस में की कटौती, जानें किन-किन बैंकों ने कम की फैसिलिटी 10

इसका कारण है कि आजकल ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. क्रेडिट कार्ड कंपनियां अपने ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने के लिए एयरपोर्ट के लाउंज एक्सेस की फ्री सुविधा देती है. हालांकि, अब इस सुविधा में क्रेडिट कार्ड कंपनियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए एयरपोर्ट पर क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा दी जाने वाली सुविधा को कम किया जा रहा है.

Undefined
Credit card कंपनियों ने एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस में की कटौती, जानें किन-किन बैंकों ने कम की फैसिलिटी 11

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, क्रेडिट कार्ड धारक ग्राहकों के द्वारा फ्री लाउंज एक्सेस का भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है. इससे कार्ड कंपनियों को लाउंज एक्सेस की लागत को कवर करना काफी महंगा पड़ रहा है. हालांकि, इससे क्रेडिट कार्ड धारकों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

Also Read: EPFO: केवल एक गलती और पीएफ-पेंशन के साथ 7 लाख रुपए का होगा नुकसान, तुरंत देखें अपडेट
Undefined
Credit card कंपनियों ने एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस में की कटौती, जानें किन-किन बैंकों ने कम की फैसिलिटी 12

HDFC Bank: देश की सबसे बड़ी प्राइवेट बैंक एचडीएफसी के द्वारा क्रेडिट कार्डधारकों के लिए अपने लाउंज एक्सेस की सुविधा में बदलाव की घोषणा कर दी है. 1 दिसंबर 2023 से किसी भी कार्डधारक को लाउंज की सुविधा क्रेडिट कार्ड के खर्च पर आधारित होगी. फ्री लाउंज की सुविधा के लिए कार्डधारक को एक वर्ष मे कम से कम एक लाख खर्च करना होगा. साथ ही, एक तिमाही में दो लाउंज एक्सेस वाउचर का यूज ही इस्तेमाल कर सकेंगे.

Undefined
Credit card कंपनियों ने एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस में की कटौती, जानें किन-किन बैंकों ने कम की फैसिलिटी 13

IDFC First Bank के द्वारा दी जाने वाली Club Vistara IDFC First Credit Card, IDFC First Select Credit Card और IDFC First Wealth Credit Card पर मिलने वाली क्रेडिट कार्ड सुविधा में बदलाव किया गया है.

Undefined
Credit card कंपनियों ने एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस में की कटौती, जानें किन-किन बैंकों ने कम की फैसिलिटी 14

आईडीएफसी के क्लब विस्तारा आईडीएफसी फर्स्ट क्रेडिट कार्ड के यूजर्स अब एक तिमाही में दो डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस और एक अंतरराष्ट्रीय लाउंज एक्सेस की सुविधा का लाभ ले सकेंगे. इसके लिए उन्हें कम से कम पांच हजार रुपये खर्च करना होगा. जबकि, आईडीएफसी फर्स्ट सलेक्ट क्रेडिट कार्ड के यूजर्स एक तिमाही में चार डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस कर पायेंगे. इसके लिए उन्हें अपने कार्ड से कम से कम पांच हजार खर्च करना पड़ेगा.

Undefined
Credit card कंपनियों ने एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस में की कटौती, जानें किन-किन बैंकों ने कम की फैसिलिटी 15

आईडीएफसी फर्स्ट वेल्थ क्रेडिट कार्ड के यूजर्स को बैंक अब एक तिमाही में चार डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस और चार अंतरराष्ट्रीय लाउंज एक्सेस की सुविधा देगी. इसके लिए उन्हें कम से कम पांच हजार का खर्च करना होगा.

Undefined
Credit card कंपनियों ने एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस में की कटौती, जानें किन-किन बैंकों ने कम की फैसिलिटी 16

ICICI Bank के सफ्फिरो क्रेडिट कार्ड और आईसीआईसीआई बैंक रूबिक्स क्रेडिट कार्ड के यूजर के लिए क्रेडिट कार्ड पर लाउंज एक्सेस सुविधा में बदलाव किया है. सफ्फिरो क्रेडिट कार्ड यूजर एक तिमही में चार डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस की सुविधा ले सकते हैं, इसके लिए उन्हें अपने कार्ड से कम से कम पांच हजार खर्च करना पड़ेगा.

Undefined
Credit card कंपनियों ने एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस में की कटौती, जानें किन-किन बैंकों ने कम की फैसिलिटी 17

आईसीआईसीआई बैंक रूबिक्स क्रेडिट कार्ड (ICICI Bank Rubyx Credit Card) पर दो डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस की सुविधा ले पाएंगे लेकिन इसके लिए भी न्यूनतम 5000 रुपये उस तिमाही में कार्ड के जरिए खर्च करना पड़ेगा.

Undefined
Credit card कंपनियों ने एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस में की कटौती, जानें किन-किन बैंकों ने कम की फैसिलिटी 18

वहीं, कैशबैक एसबीआई कार्ड (Cashback SBI Card) ने 1 मई से एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की सुविधा को पहले ही बंद कर दिया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें