1. home Hindi News
  2. business
  3. bank account open sbi pnb idfc kotak icici hdfc and others bank zero balance account opening process rbi rules avh

SBI सहित इन चार बड़े बैंकों में खुलवाना चाहते हैं खाता, तो यहां जानिए Zero Balance Account के बेस्ट ऑप्शन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
SBI Bank Process
SBI Bank Process
Twitter

नयी दिल्ली : अगर आप एसबीआई (SBI), कोटक (Kotak bank) सहित अन्य बैंकों में खाता खुलवाना चाहते हैं और वो भी जीरो अकाउंट का, तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, देश के कई बड़े बैंक लगातार आम लोगों से जुड़ने के लिए जीरो अकाउंट की सुविधा दी है. ग्राहक इन सुविधाओं का लाभ उठाकर बैंक में खाता खुलवा सकते हैं. जीरो बैंक अकाउंट ओपन कराने पर बैंकों में जमा होने वाले रकम से राहत मिलेगी. अगर आप भी जीरो बैंक अकाउंट ओपन कराना चाहते हैं तो जानिए ये बेस्ट ऑप्शन.

1. एसबीआई- देश के सबसे बड़ा पब्लिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी जीरो अकाउंट का खाता ओपन करती है. एसबीआई में ग्राहक KYC के जरिए जीरो अकाउंट का खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं करना होगा.

2. आईडीएफसी बैंक- एसबीआई के अलावा ग्राहक आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में भी जीरो अकाउंट खुलवा सकते हैं. आईडीएफसी के मुताबिक जीरो सेविंग अकाउंट में 6-7 फीसदी का ब्याज भी दिया जाता है. वहीं सारी सुविधाएं भी मिलती है.

3. कोटक महिंद्रा बैंक- जीरो अकाउंट खाता खुलवाने वाले ग्राहकों के लिए एक बेस्ट ऑप्शन कोटक महिंद्रा बैंक भी है. कोटक महिंद्रा बैंक जीरो अकाउंट पर 811 Virtual Card भी दिया जाता है. इसमें 4 फीसदी का ब्याज भी मिलता है.

4. इंडसइंड बैंक- इन तीन बैंकों के अलावा इंडसइंड बैंक में भी जीरो अकांउट का खाता खुलाया जा सकेगा. इंडसइंड बैंक में सेविंग अकाउंट पर 4-6 फीसदी का ब्याज मिलता है. इसके अलावा एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजक्शन की सुविधा उपलब्ध है.

40 करोड़ से अधिक खाता- वहीं केंद्र सरकार की योजना पीएम जनधन अकाउंट के तहत देशभर में अब तक 40 करोड़ से अधिक खाता खुल चुका है. पीएम मोदी ने बैंक से लोगों को जोड़ने के लिए यह स्कीम शुरू किया था.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें