1. home Hindi News
  2. business
  3. atmanirbhar niveshak mitra portal increase investment government launched this portal soon latest updates help invester know details prt

निवेश बढ़ाने के लिए शुरू होगा आत्मनिर्भर निवेशक मित्र पोर्टल, जानिए निवेशकों को कैसे होगा फायदा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Atmanirbhar Niveshak Mitra
Atmanirbhar Niveshak Mitra
twitter
  • पोर्टल को नेशनल सिंगल विंडो, स्टार्ट अप व अन्य के साथ जोड़ा जायेगा

  • यह पोर्टल क्षेत्रीय भाषाओं और मोबाइल एप पर भी होगा उपलब्ध

  • घरेलू कंपनियों के 31,725 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी

Atmanirbhar Niveshak Mitra: केंद्र सरकार निवेशकों के लिए विशेष पोर्टल लांच करने की तैयारी कर रही है. निवेशकों के लिए समर्पित पोर्टल ‘आत्मनिर्भर निवेशक मित्र’ को अंतिम रूप दिया जा रहा है. वाणिज्य मंत्रालय के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के तहत यह पोर्टल काम करेगा. विभाग में अभी इसका परीक्षण चल रहा है. यह पोर्टल क्षेत्रीय भाषाओं और मोबाइल एप पर भी उपलब्ध होगा. सरकार इसे 15 मई काे लांच करेगी.

इस पोर्टल के जरिये निवेशक को शुरू से लेकर अंत तक की जानकारी दी जायेगी. जैसे भारत में निवेश के मौके, निवेश पर छूट और कराें की जानकारी और निवेश करने के लिए सहायता मुहैया कराने संबंधी जानकारी, फंडिंग के सोर्स, कच्चे माल की उपलब्धता, ट्रेनिंग, प्रबंधन संबंधी जरूरतें और टेंडर संबंधी जानकारी मिलेगी. निवेश को बढ़ाने और मंजूरी की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए सरकार का यह सबसे बड़ा प्रयास है.

घरेलू कंपनियों के 31,725 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी: मंत्रालय के मुताबिक घरेलू कंपनियों के 2,34,399 प्रस्ताव को इंवेस्ट इंडिया के विशेषज्ञों ने परखा और 31,725 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी. इसमें से 9,375 करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है और करीब 77 हजार लोगों को रोजगार मिला है.

162 देशों से मिले निवेश के प्रस्ताव : वैश्विक स्तर पर बात करें तो 162 देशों से 29812 निवेश के प्रस्ताव मिले. कंपनियों की ओर से 153.7 बिलियन डॉलर के निवेश की योजना है, जिसमें से 28.75 बिलियन डॉलर का निवेश हुआ है. इंवेस्ट इंडिया क्षेत्रवार निवेश को बढ़ाने का काम करती है.

‘आत्मनिर्भर निवेशक मित्र’ पोर्टल की विशेषताएं : रोजाना निवेश को लेकर केंद्र और राज्य सरकार की नीतियों और नये प्रयासों की जानकारी दी जायेगी. पोर्टल के जरिये निवेशक इंवेस्ट इंडिया विशेषज्ञ के साथ वन टू वन मीटिंग कर समस्याओं का समाधान कर सकेंगे. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित चैट बॉट उपलब्ध होगा. एमएसएमइ से जुड़ी सभी पोर्टल की जानकारी मौजूद होगी.

निवेश प्रस्ताव की मंजूरी, लाइसेंस और अन्य जानकारी मिलेगी. विभिन्न राज्यों में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश पर मिलने वाली छूट की जानकारी होगी.भारत में व्यापार करने के तरीके की हर स्तर की जानकारी उपलब्ध होगी. मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर और भूमि की उपलब्धता की भी जानकारी मिलेगी और केंद्र एवं राज्य सरकार के सभी टेंडर की जानकारी भी होगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें