38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राल्फ स्पेथ, एन. चंद्रशेखरन टाटा संस के निदेशक मंडल में शामिल

मुंबई : टाटा समूह की कंपनियों की धारक कंपनी टाटा संस ने आज जगुआर लैंड रोवर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राल्फ स्पेथ और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक एन. चंद्रशेखरन को कंपनी के निदेशक मंडल में अतिरिक्त निदेशक के तौर पर शामिल किया है. कंपनी ने यह फैसला साइरस […]

मुंबई : टाटा समूह की कंपनियों की धारक कंपनी टाटा संस ने आज जगुआर लैंड रोवर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राल्फ स्पेथ और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक एन. चंद्रशेखरन को कंपनी के निदेशक मंडल में अतिरिक्त निदेशक के तौर पर शामिल किया है. कंपनी ने यह फैसला साइरस मिस्त्री को चेयरमैन पद से हटाने के महज एक दिन बाद लिया है.

कंपनी ने एक बयान में कहा गया है, ‘‘टाटा संस के निदेशक मंडल में आज जगुआर लैंड रोवर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राल्फ स्पेथ और टाटा टेलीसर्विसेज (टीसीएस) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक एन. चंद्रशेखरन को टाटा सन्स के निदेशक मंडल में अतिरिक्त निदेशक के तौर पर शामिल किया गया है.’ टाटा सन्स के अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा ने इन नियुक्तियों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि ‘इनकी नियुक्ति इनकी कंपनियों में इनकी अनुकरणीय सेवाओं को देखते हुए की गयी है. ‘ इसके साथ ही टाटा संस के निदेशक मंडल में सदस्यों की संख्या 12 होगयी है.

रतन टाटा ने आज सुबह में समूह की कंपनियों के मुख्य कार्यकारियों से हाल के घटनाक्रम के बारे में बातचीत की.बांबे हाउस में टाटा की कंपनियों के प्रबंध निदेशकों और वरिष्ठ कार्यकारियों को संबोधित करते हुए टाटा ने कहा, ‘‘मैंने अंतरिम चेयरमैन का कार्यभार स्थिरता और निरंतरता के लिए संभाला है जिससे कोई रिक्तता या खालीपन न रहे.’ सूत्रों ने बताया कि उन्होंने मिस्त्री को अचानक हटाए जाने की वजहों के बारे में कोई चर्चा नहीं की.

मिस्त्री को समूह की कमान सौंपे जाने से पहले रतन ने ही 21 वर्ष तक इस समूह का नेतृत्व किया था. उन्होंने कहा कि अंतरिम चेयरमैन के तौर पर उनकी भूमिका लघु अवधि के लिए है जिससे समूह में स्थिरता तथा निरंतरता कायम रखी जा सके.उन्होंने कहा, ‘‘यह लघु अवधि के लिए है. एक नया स्थायी नेतृत्व जल्द सामने आएगा.’ टाटा ने 100 अरब डॉलर के समूह की कंपनियों के शीर्ष कार्यकारियों से कहा, ‘‘कंपनियों को प्रतिस्पर्धा के हिसाब से अपनी बाजार स्थिति को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और अपने खुद के पिछले समय से तुलना नहीं करनी चाहिए.

अभियान नेतृत्व वाली भूमिका के लिए होना चाहिए और पीछे-पीछे चलने के लिए नहीं.’ कल अचानक हुए घटनाक्रमों में साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से बर्खास्त कर दिया गया. उनका स्थान अंतरिम चेयरमैन के रूप में रतन टाटा ने लिया है. मिस्त्री को दिसंबर 2012 में रतन के स्थान पर ही समूह का चेयरमैन बनाया गया था. कंपनी के 15 दशकों के इतिहास में वह छठे चेयरमैन बने थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें