35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुकेश अंबानी लगातार नौंवे साल भारत के सबसे धनाढ्य, आचार्य बालकृष्ण 48 वें स्थान पर

सिंगापुर : रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी को लगातार नौंवे साल भारत की सबसे धनी हस्ती आंका गया है और उसकी निवल संपत्ति बढक22.7 अरब डालर हो गई है. सनफार्मा के दिलीप सांघवी 16.9 अरब डालर संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर रहे हैं. सौ सबसे अमीर लोगों की सूची में योग गुरु रामदेव […]

सिंगापुर : रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी को लगातार नौंवे साल भारत की सबसे धनी हस्ती आंका गया है और उसकी निवल संपत्ति बढक22.7 अरब डालर हो गई है. सनफार्मा के दिलीप सांघवी 16.9 अरब डालर संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर रहे हैं. सौ सबसे अमीर लोगों की सूची में योग गुरु रामदेव के सहयोगी और उनके आयुर्वेदिक एवं खाद्य उत्पादों का कारोबार देखने वाले आचार्य बालकृष्ण का नाम भी शामिल है.

धनी व्यक्तियों पर फोर्ब्स पत्रिका की नई वर्षिक सूची में हिंदुजा परिवार 15.2 अरब डालर की संपत्ति के साथ भारत के धनी लोगों में तीसरे स्थान पर आ गया है. भारत की 100 सबसे धनी हस्तियों की सूची में विप्रो के अजीम प्रेमजी एक पायदान खिसककर चौथे स्थान पर आ गए हैं. उनकी संपत्ति 15 अरब डालर आंकी गई है.इस सूची में एक आश्चर्यजनक नाम पतंजलि आयुर्वेद के आचार्य बालकृष्ण का है. बाबा रामदेव के निकट सहयोगी बालकृष्ण को 2.5 अरब डालर की संपत्ति के साथ सूची में 48वें स्थान पर रखा गया हैं.
उल्लेखनीय है कि यह अमेरिकी पत्रिका दुनिया के धनी लोगों की सूचियां भी प्रकाशित करती है.मुकेश अंबानी की संपत्ति बीते एक साल में 18.9 अरब डालर से बढकर 22.7 अरब डालर या 1.5 लाख करोड रपये हो गई और. उल्लेखनीय है कि धनी हस्तियों की वैश्विक सूची में मुकेश अंबानी 36वें स्थान पर हैं.फोर्ब्स के अनुसर भारत के 100 सबसे धनी लोगों की कुल निवल संपत्ति 10 प्रतिशत बढकर 381 अरब डालर हो गई है जो कि 2015 में 345 अरब डालर थी.
मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल को इस सूची में 32वें स्थान पर रखा गया है. उनकी संपत्ति 3.4 अरब डालर आंकी गई है. फोर्ब्स के अनुसार सांघवी ने सूची में दूसरा स्थान बनाए रखा है. वहीं हिंदुजा समूह के हिंदुजा बंधुओं :श्रीचंद, गोपीचंद, प्रकाश व अशोक: की संपत्ति बढकर 15.2 अरब डालर हो गई. उन्होंने प्रेमजी को पछाडकर सूची में तीसरा स्थान हासिल किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें