30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ये हैं भारतीय मूल की महिला कारोबारी, जिन्होंने “फोर्ब्स ” में पायी जगह

न्यूयार्क: अपनी मेहनत के बल पर उद्यम क्षेत्र में नई उंचाईयों को छूने वाली अमेरिका की 60 सबसे धनी और सफल महिलाओंं की फोर्ब्स-सूची में दो भारतीय मूल की हैं जो नवोन्मेष और नयी खोज के बल पर आगे बढ़ी हैं. भारत में जन्मी नीरजा सेठी का नाम सूची में 16वें स्थान पर है. नीरजा […]

न्यूयार्क: अपनी मेहनत के बल पर उद्यम क्षेत्र में नई उंचाईयों को छूने वाली अमेरिका की 60 सबसे धनी और सफल महिलाओंं की फोर्ब्स-सूची में दो भारतीय मूल की हैं जो नवोन्मेष और नयी खोज के बल पर आगे बढ़ी हैं. भारत में जन्मी नीरजा सेठी का नाम सूची में 16वें स्थान पर है. नीरजा सेठी ने पति भारत देसाई के साथ मिलकर आईटी सलाहकार एवं आउटसोर्सिंग कंपनी ‘सिंटेल’ की शुरुआत की.

ऐसी दूसरी महिला अरिस्ता नेटवर्क्स की अध्यक्ष एवं सीईओ जयश्री उल्लाल को 30वां स्थान मिला है. सेठी, 61 वर्ष की है और उनकी कंपनी की नेटवर्थ शुद्ध सम्पत्ति 1.1 अरब डॉलर के बराबर है. उनकी कंपनी में 25,000 लोग काम करते हैं. हाल में उनकी कंपनी शेयर मूल्य के हिसाब से बाजार में 3.6 अरब डॉलर की थी. वही जयश्री उल्लाल (55) की कंपनी की नेटवर्थ 47 करोड डॉलर की है. वह 2008 में अरिस्ता नेटवर्क्स की सीईओ बनी. तब कंपनी की कमाई के नाम पर कुछ नहीं था और इसमें 50 से कम कर्मचारी थे. 2015 में उसकी आय 83.80 करोड़ डॉलर पर पहुंच गयी.इसके शेयर जून 2014 में शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराये गए.
खुद के बल पर उंचाईयां छूने वाली अमेरिका की धनी महिलाओं की सूची में सबसे उपर डेयने हैंड्रिक है. वह एबीसी सप्लाई की मालिक हैं जो देश में छत और साइडिंग (छल्ली) बनाने में काम आने वाले निर्माण सामग्री की सबसे बड़ी थोक वितरक है. हैंड्रिक्स की संपत्ति इस समय 4.9 अरब डॉलर है. अमेरिका की इन 60 धनी महिलाओं की कुल संपत्ति 53 अरब डॉलर आंकी गई है. इन महिलाओं ने अपनी खुद की मेहनत और खोज से देश में कुछ बडे ब्रांड तैयार किये हैं इनमें गैप और स्पेंक्स प्रमुख हैं. वहीं इनमें कई महिलाओं ने फेसगुक, ई-बे और गूगल सहित कई प्रौद्योगिकी कंपनियों में मदद की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें