1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission latest updates sarkari naukri modi government change pension for central employees increase beneficial retirement scheme prt

7th Pay Commission Latest News: सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, बढ़ाई पेंशन की रकम, इन्हें मिलता रहेगा आजीवन पैसा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
7th Pay Commission: पेंशन की रकम में इजाफा
7th Pay Commission: पेंशन की रकम में इजाफा
Photo : Twitter
  • मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात

  • सरकारी कर्मचारी की पेंशन राशि बढ़ाई, अब 1.25 लाख रुपए मिलेंगे पेंशन

  • सरकार ने ढाई गुणा किया रकम में इजाफा

7th Pay Commission (7th CPC) latest Updates, Hindi News : केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने सरकारी कर्मचारियों (Sarkari Naukri) करने वाले के परिवार को लेकर बड़ी घोषणा की है. अब सरकारी कर्मचारी (Government Job) की मौत के बाद उनके परिवार को बतौर पेंशन 1.25 लाख रुपए मिलेंगे. फिलहाल सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद कर्मचारियों के परिजनों को अधिकतम 45 हजार रुपए थी. लेकिन मोदी सरकार ने इसमें 2.5 गुणा इजाफा कर इसे 1.25 लाख कर लिया.

सरकारी कर्मचारियों के लिए पीएम मोदी सरकार का यह इजाफा किसी सौगात से कम नहीं है. दरअसल, सेवा से रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए पेंशन लेना कई बार बड़ी परेशानी का सबब बन जाता है. कई बार रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी की पेंशन की आस में मौत तक हो जाती है. ऐसे में मोदी सरकार का यह बदलाव लाखों पेंशनधारियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

वहीं, बढ़ती महंगाई के कारण कई ऐसे परिवार भी हैं जिनका गुजारा उतनी पेंशन से नहीं हो पाता था. आर्थिक परेशानी बनी रहती थी. ऐसे में केंद्र सरकार का यह फैसला वैसे परिवारों के लिए सुकून भरी खबर है.

वहीं, सरकार की एक और बड़ी राहत दिव्यांगों के लिए है. जिसको लेकर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद अगर उनके घर का कोई सदस्य दिव्यांग है, और अगर उसके पास आजीविका का कोई और साधन नहीं है तो उसे जीवनभर पेंशन मिलता रहेगा.

क्या थे पुराने नियम: बता दें कि, मोदी सरकार के बदलाव से पहले सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद उसके आश्रितों को 45 हजार रुपये ही पेंशन मिलते थे. खासकर उनकी को यह पेंशन की रकम मिलती थी. बच्चे अगर मानसिक या शारीरिक रूप से सक्षम नहीं है तो उसे किसी तरह से पेंशन नहीं मिलता था.

लेकिन नये नियम के अनुसार, अगर परिवार का कोई सदस्य शारीरिक या मानसिक रूप से अक्षम है, या दिव्यांग है और परिवार के भरण-पोषण में सक्षम नहीं है तो उसे आजीवन पेंशन मिलता रहेगा. सरकारी कर्मचारियों को पेंशन की रकम बढ़ने तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें