1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission latest updates central government employee da and dr hike modi govt da hike march before holi 2021 amh

7th Pay Commission Updates : मार्च में बढ़ेगा महंगाई भत्ता ? होली के पहले केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है मोदी सरकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th pay commission
7th pay commission
प्रतीकात्मक तस्वीर
  • अभी 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है

  • होली के पहले बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता

  • मोदी सरकार जल्द ले सकती है फैसला

7th Pay Commission Latest Updates : महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) कब तक बढ़ेगा ? इस सवाल का जवाब हर केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employee ) के साथ-साथ उसका परिवार भी जानना चाहता है. क्योंकि इसके बढ़ने की खबर उनके चेहरे पर मुस्कान ला देगी. महंगाई भत्ते (DA hike) की घोषणा का इंतजार इन्हें लंबे वक्त से है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने एक फरवरी को अपना बजट पेश किया. इससे भी केंद्रीय कर्मचारियों को निराशा ही हाथ लगी.

केंद्रीय कर्मचारियों की नजर अब सरकार के फैसले पर टिक चुकी है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मोदी सरकार होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है. महंगाई भत्ते को लेकर सरकार बड़ा फैसला कर सकती है. गौर हो कि पिछले साल कोरोना के कारण महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी नहीं की गई थी. यही वजह है कि कर्मचारी मोदी सरकार से इस बार कुछ ज्यादा की उम्मीद लगाए बैठे हैं.

बढ़ेगी सैलरी और पेंशन : उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के हित में जल्द फैसला लेने का काम कर सकती है. महंगाई भत्ते में इजाफे की खबर से करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को लाभ पहुंचेगा. केंद्र सरकार की ओर से कहा गया था कि पहले से 17 प्रतिशत का जो हिसाब चला आ रहा है, उसी के मुताबिक 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा. एक साल से ज्यादा से कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं और अब पूरे आसार हैं कि जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार अच्छी खबर देगी.

जल्द हो सकता है ऐलान : यहां चर्चा कर दें कि महंगाई भत्ते पर केंद्र सरकार हर 6 महीने में रिव्यू करने का काम करती है. इसका कैलकुलेशन बेसिक पे (Basic Pay) के आधार पर होता है. बेसिक पे को कैल्कुलेट करके इसका प्रतिशत में बढ़ोतरी की जाती है. यह बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर की जाएगी. वर्तमान में कर्मचारियों और पेंशनरों को अलग-अलग महंगाई भत्ता दिया जा रहा है.

17 फीसदी महंगाई भत्ता : सरकार यदि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर देती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को इसका बड़ा लाभ मिलेगा. वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. यदि इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाए तो यह 21 फीसदी तक पहुंच सकता है. यदि सरकार की ओर से एरियर के तौर पर 4 फीसदी का ऐलान कर दिया जाता है तो महंगाई भत्ता 25 फीसदी तक मिलेगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें