1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission latest update 20000 rupees salary hike modi govt changed da base year rule mtj

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का 20 हजार रुपये तक बढ़ेगा वेतन, DA के नियम में हुआ बड़ा बदलाव

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने DA बढ़ाने से पहले DA के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. कर्मचारियों को कितना फायदा होगा, यहां पढ़ें. डीए की गणना का गणित भी जानें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th Pay Commission Latest Update: डीए के नियम में हुआ बड़ा बदलाव
7th Pay Commission Latest Update: डीए के नियम में हुआ बड़ा बदलाव
Prabhat Khabar

7th Pay Commission Latest Update: केंद्र एवं राज्य सरकार को मिलने वाले वेतन आयोग से जुड़े कुछ नियम बदल गये हैं. इसमें महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) की गणना यानी डीए का कैलकुलेशन (DA Calculation) भी शामिल है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) ने महंगाई भत्ता की गणना का आधार वर्ष (DA Base Year Changed) बदल दिया है. आपको बता दें कि केंद्र और राज्य सरकार के अधीन काम करने वाले सभी कर्मचारियों को कई तरह के भत्ते मिलते हैं.

सरकारें इस बात का ख्याल रखती हैं कि उनके कर्मचारियों पर महंगाई का बोझ न बढ़े. इसलिए देश में महंगाई दर (Inflation) के आधार पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA Latest Update) में बदलाव किया जाता है. केंद्र सरकार ने जुलाई 2021 में 11 फीसदी की बंपर वृद्धि के बाद हाल ही में एक बार फिर अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में इजाफा किया था. इससे उनकी सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा (Salary Hike) हुआ.

केंद्र सरकार एक बार फिर अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने (DA Hike Latest News) की सोच रही है. दिसंबर 2021 में महंगाई दर के जो आंकड़े आये हैं, उसके आधार पर सरकारी कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा (3% DA Hike) तय माना जा रहा है. 3 फीसदी डीए बढ़ने पर कर्मचारियों की सैलरी 20 हजार रुपये तक बढ़ जायेगी. लेकिन, महंगाई भत्ता में वृद्धि करने से पहले मोदी सरकार के श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ता की गणना से संबंधित एक नियम में बड़ा बदलाव (DA Calculation Rule Change) कर दिया है.

आपको भी जानना चाहिए कि आखिर सरकार ने कौन-सा बड़ा बदलाव किया है और इसका आपके ऊपर क्या असर पड़ने वाला है. तो आइए, हम आपको कैलकुलेशन से संबंधित नियमों के बारे में बताते हैं और यह भी समझाते हैं कि महंगाई भत्ता की गणना या कैलकुलेशन (7th Pay DA Calculation) कैसे होता है.

आपको बता दें कि श्रम मंत्रालय ने 7th Pay Commission का आधार वर्ष 1963-65 को बदलकर 2016 कर दिया है. श्रम मंत्रालय ने कहा है कि आधार वर्ष (Base Year) 2016=100 के साथ WRI की नयी सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज की जगह लेगी. इसकी वजह से महंगाई भत्ता के गणना का तरीका बदल जायेगा. हालांकि, कर्मचारियों को इससे ज्यादा फायदा होने वाला है.

कैसे होती है महंगाई भत्ता की गणना

महंगाई भत्ता में सरकार 6 महीने में एक बार बदलाव (How DA is Calculated) करती है. यानी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में दो बार इजाफा होता है. इसके साथ ही कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ जाती है. जुलाई 2021 में सरकार ने 11 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया था. उसके बाद अक्टूबर 2021 में फिर से डीए बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया गया. डीए की गणना आपके मूल वेतन यानी बेसिक सैलरी (Basic Salary) से गुणा करके निकाला जाता है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें