1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission good news for one crore govt employees pensioners salary hike da arrear settlement soon mtj

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! बढ़ेगी सैलरी, दो लाख रुपये तक DA ऐरियर भी मिलेंगे

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक लाख से दो लाख रुपये के बीच एकमुश्त ऐरियर मिलेंगे. साथ ही सैलरी में भी बड़ी वृद्धि हो जायेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के अकाउंट में आयेंगे दो लाख रुपये
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के अकाउंट में आयेंगे दो लाख रुपये
Prabhat Khabar

7th Pay Commission Today latest news and Updates: सरकारी कर्मचारियों के लिए नये साल में बड़ी खुशखबरी है. खबर है कि जल्द ही उन्हें महंगाई भत्ता का बकाया पैसा मिल सकता है. इससे एक करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारी लाभान्वित होंगे. सरकारी कर्मचारियों को अभी 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता (DA/DR Hike) मिल रहा है. पिछले 18 महीने से उनका महंगाई भत्ता का ऐरियर बाकी है. इस बकाया के भुगतान पर केंद्र की नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार जल्द बड़ा फैसला ले सकती है.

बताया जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) में एक बार फिर तीन फीसदी का इजाफा कर सकती है. बुधवार (5 जनवरी 2022) को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में इस विषय पर चर्चा के बाद कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है. इसी बैठक में डीए ऐरियर के भुगतान (DA Arrear Settlement) पर भी फैसला होने की उम्मीद जतायी जा रही है. अगर इस पर अंतिम फैसला हो गया, तो सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक लाख से दो लाख रुपये के बीच एकमुश्त ऐरियर मिलेंगे. साथ ही सैलरी में भी बड़ी वृद्धि (Salary Hike) हो जायेगी.

सरकार के इस फैसले का जिन लोगों को लाभ मिलेगा, उसमें 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं, तो 60 लाख पेंशनभोगी. पिछले साल वित्त मंत्रालय के साथ नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम (NCJCM) एवं डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) की एक बैठक हुई थी. इसमें कर्मचारियों के बकाया डीए को बहाल करते समय 18 महीने से बकाया डीए ऐरियर का एकमुश्त भुगतान करने पर भी चर्चा हुई थी. पेंशनभोगी मंच की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को एक पत्र भी लिखा गया था.

प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में भारतीय पेंशनभोगी मंच ने मांग की थी कि वह डीए भुगतान मामले में हस्तक्षेप करें. पीएम से आग्रह किया गया था कि वह वित्त मंत्रालय को निर्देश दें कि 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक के बकाया डीए/डीआर के ऐरियर का जल्द से जल्द भुगतान किया जाये. उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में होने वाले चुनावों के मद्देनजर ऐसी उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री मोदी इस मुद्दे पर गौर करेंगे और कोई पहल कर सकते हैं. अगर पीएम ने भारतीय पेंशनभोगी मंच की मांगों पर विचार किया, तो कर्मचारियों को एकमुश्त डीए बकाया का भुगतान कर दिया जायेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो केंद्रीय कैबिनेट में डीए बकाया के भुगतान पर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है. इसका लाभ एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को होगा. कुछ लोगों को तो दो लाख रुपये तक का लाभ मिलेगा. यह राशि एकमुश्त उनके बैंक अकाउंट में आ जायेंगे. केंद्र सरकार के सभी कर्मचारी और पेंशनभोगियों को इस विषय पर अंतिम फैसले का बेसब्री से इंतजार है.

2 लाख रुपये तक का होगा फायदा

अब हम आपको बताते हैं कि किन लोगों को कितने का फायदा हो सकता है. अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये है, तो तीन महीने के हिसाब से उसका डीए ऐरियर (4,320+3,240+4,320) = 11,880 रुपये बनेगा. अगर किसी का मूल वेतन 56,000 रुपये है, तो उसका 3 महीने का डीए ऐरियर (13,656 + 10,242 + 13,656) = 37,554 रुपये बनता है. अब बात लेवल-1 के कर्मचारियों की. उसका DA ऐरियर 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये, लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये) और लेवल-14 (पे-स्केल) वालों को DA ऐरियर मद में 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का लाभ होगा. यह गणना महज अनुमान पर आधारित है. कर्मचारियों के वेतनमान के हिसाब से यह कम-बेसी हो सकता है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें