1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission new pay grade to govt employees before happy new year mtj

7th Pay Commission Latest Updates: नये साल में कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने किया नये वेतनमान का ऐलान

अब अनुबंध पर काम करने वाले कर्मचारी दो साल में नियमित कर दिये जायेंगे. अभी के नियम के मुताबिक, अनुबंध कर्मचारियों को तीन साल में नियमित किया जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th Pay Commission Today latest news Updates: सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा वेतनमान
7th Pay Commission Today latest news Updates: सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा वेतनमान
Prabhat Khabar

7th Pay Commission Today latest news Updates: हैप्पी न्यू ईयर से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आयी है. सरकारी कर्मचारियों के लिए नये वेतनमान की घोषणा कर दी गयी है. इससे कर्मचारियों में खुशी की लहर है. दरअसल, केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को इस वर्ष कई सुविधाएं दी हैं. केंद्र की ही तर्ज पर राज्य सरकारों ने भी अपने कर्मचारियों के लिए कई घोषणाएं की हैं.

अब हिमाचल प्रदेश की सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए नये वेतनमान की घोषणा की है. सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा है कि अब अनुबंध पर काम करने वाले कर्मचारी दो साल में नियमित कर दिये जायेंगे. अभी के नियम के मुताबिक, अनुबंध कर्मचारियों को तीन साल में नियमित किया जाता है.

हिमाचल प्रदेश गैर-राजपत्रित कर्मचारी महासंघ की ज्वाइंट को-ऑर्डिनेशन कमेटी (जेसीसी) को संबोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नये वेतनमान की घोषणा की. श्री ठाकुर ने कहा कि कर्मचारियों का नया वेतनमान 1 जनवरी 2016 से लागू हो माना जायेगा. यानी वर्ष 2016 से वर्ष 2021 के बीच का बकाया (Arrear) भी कर्मचारियों को मिलेगा.

सरकार के आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया है कि जनवरी 2022 का संशोधित वेतनमान फरवरी 2022 से कर्मचारियों को देय होगा. ज्ञात हो कि केंद्र सरकार भी अपने कर्मचारियों को खुशखबरी देने की योजना बना रही है. नये साल की शुरुआत में कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ाने की उम्मीद है. यानी उम्मीद है कि नये साल में केंद्रीय कर्मचारियों का भी वेतन बढ़कर आयेगा.

बजट का 43 फीसदी खर्च कर्मचारियों के वेतन-पेंशन पर

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि उनकी सरकार अपने कुल बजट का लगभग 43% कर्मचारियों को वेतन और पेंशन देने पर खर्च कर रही है. उन्होंने कहा कि छठा वेतन आयोग राज्य में लागू हो जायेगा, तो यह बढ़कर 50 प्रतिशत तक हो जायेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें