1. home Home
  2. business
  3. 7th pay commission 3 percent dearness allowance hike 30 pc arrear cleared by odisha naveen patnaik govt mtj

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 3 फीसदी बढ़ा DA, ऐरियर देने का भी हुआ ऐलान

केंद्र की पीएम नरेंद्र मोदी सरकार से पहले ओड़िशा सरकार (Odisha State Government) ने अपने कर्मचारियों के डीए और डीआर में वृद्धि कर दी है. ओड़िशा में भी सरकारी कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों की तरह 31 फीसदी DA-DR मिलेगा. आइए, जानते हैं डिटेल्स.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th Pay Commission Latest Update: 3 फीसदी बढ़ गया सरकारी कर्मचारियों का डीए
7th Pay Commission Latest Update: 3 फीसदी बढ़ गया सरकारी कर्मचारियों का डीए
Prabhat Khabar

7th Pay Commission Latest Update: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (PM Narendra Modi Govt) को केंद्रीय कर्मचारियों के वेतनमान में फैसला लेना है. उसमें भले देरी हो रही हो, लेकिन, ओड़िशा सरकार (Odisha Govt) ने अपने कर्मचारियों को नये साल में बड़ी खुशखबरी दी है. ओड़िशा (Odisha News) की नवीन पटनायक सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (डीए) में तीन फीसदी की वृद्धि कर दी है. वर्ष 2021 के अंतिम महीनों में सरकारी कर्मचारियों के लिए लगातार खुशखबरी आयी है.

केंद्रीय कर्मचारी हों या राज्य सरकार के कर्मचारी. सभी की सैलरी में बंपर इजाफा (Salary Hike) हो गया है. नये साल में भी सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी (7th Pay Commission Latest News) आयी है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) की गैर-भाजपा शासित प्रदेशों के बाद एक और गैर-भाजपा सरकार ने कर्मचारियों के डीए और डीआर (DA DR Hike) में 3% का इजाफा किया है.

ओड़िशा सरकार (Odisha Govt News) का ये फैसला 1 जुलाई 2021 से लागू माना जायेगा. सरकार ने यह घोषणा की, तो कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गयी. बता दें कि दरअसल, केंद्र सरकार ने पहले ही अपने कर्मचारियों के डीए (DA Hike) को बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया है. अब इसी क्रम में ओड़िशा की नवीन पटनायक (Odisha CM Naveen Patanik) सरकार ने भी कर्मचारियों के डीए और डीआर में इजाफा किया है. अब ओड़िशा के कर्मचारियों (Odisha State Government) को भी केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) की तरह 31% डीए और डीआर का लाभ मिलेगा.

ओड़िशा सरकार के कर्मचारियों के डीए में वृद्धि की घोषणा प्रदेश के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की है. सीएम ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 3% बढ़ोतरी का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री कार्यालय से जो जानकारी दी गयी है, उसके मुताबिक, इस फैसले से ओड़िशा राज्य के करीब 7.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को वित्तीय फायदा होगा.

30 प्रतिशत ऐरियर भुगतान पर भी लगी मुहर

ओड़िशा राज्य की नवीन पटनायक सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को 30 प्रतिशत का ऐरियर देने का भी फैसला किया है. कर्मचारियों को जनवरी 2016 से अगस्त 2017 के बीच बढ़े हुए वेतन का 50 प्रतिशत बकाया मिलेगा. राज्य सरकार के छह लाख कर्मचारियों को इस फैसले का लाभ होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों के 33 फीसदी डीए में हो सकती है 1% की वृद्धि

केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 33 फीसदी डीए मिल रहा है. इसमें और एक फीसदी की वृद्धि की संभावना जतायी जा रही है. AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर गौर करेंगे, तो देखेंगे कि सितंबर 2021 तक महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 33 फीसदी हो चुका है. इसमें और 1 फीसदी का इजाफा होने की उम्मीद है. हालांकि, यह महंगाई दर के आंकड़ों पर निर्भर करेगा. दिसंबर 2021 तक अगर CPI(IW) का आंकड़ा 125 रहता है, तो महंगाई भत्ता में 3 फीसदी का इजाफा निश्चित है. तब केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए बढ़कर 34 फीसदी हो जायेगा. इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों की जनवरी की सैलरी में यह पैसा बढ़कर आयेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें