26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बैंकिंग क्षेत्र के पुनरोत्थान पर केंद्रित होगा बजट: एसबीआई रिसर्च

नयी दिल्ली: एसबीआई रिसर्च का मानना है कि आने वाले आम बजट में बैंकिंग क्षेत्र के पुनरोत्थान के लिए स्पष्ट एजेंडा तय किए जाने की संभावना है जिसमें एक ‘बैड बैंक’ की स्थापना तथा पुनर्पूंजीकरण का आक्रामक खाका शामिल है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक अनुसंधान पत्र में कहा है कि यह ‘बैड बैंक’ […]

नयी दिल्ली: एसबीआई रिसर्च का मानना है कि आने वाले आम बजट में बैंकिंग क्षेत्र के पुनरोत्थान के लिए स्पष्ट एजेंडा तय किए जाने की संभावना है जिसमें एक ‘बैड बैंक’ की स्थापना तथा पुनर्पूंजीकरण का आक्रामक खाका शामिल है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक अनुसंधान पत्र में कहा है कि यह ‘बैड बैंक’ स्थापित करने का समय है क्योंकि बैंक 6.5 लाख करोड़ रुपये के एनपीए का सामना कर रहे हैं जिनमें बट्टे खाते में डाला गया फंसा कर्ज शामिल नहीं है.

यहां ‘बैड बैंक’ से आशय ऐसी संस्था से है जो कि बैंकों के फंसे कर्ज को अपने अधीन कर लेगा और उसके पुनर्गठन अथवा वसूली आदि का प्रयास करेगा. रपट के अनुसार बैंकिंग क्षेत्र के पुनरोत्थान के एजेंडे में पुनपूंर्जीकरण के लिए आक्रामक खाका भी शामिल होना चाहिए.
गौरतलब है कि सरकार एनपीए को लेकर काफी चिंतित है. बैंकों के बढ़ते एनपीए की वजह से देश में "निवेश चक्र" प्रभावित हो रहा है. भयानक घाटे के दौर से गुजर रहे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कंपनियों को निवेश नहीं करने देना चाहती है.लिहाजा, देश में पर्याप्त निवेश नहीं हो पा रहा है और नौकरियां नहीं पैदा हो रही है. बैंकों के खराब सेहत से देश की आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें