26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मार्च 2017 से शुरू होगा डाक विभाग का भुगतान बैंक

नयी दिल्ली : भारतीय डाक अपना भुगतान बैंक मार्च, 2017 में शुरू करेगी. दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज यह जानकारी दी. प्रसाद ने आज यहां गुड गवर्नेंस पर एक कार्यक्रम के मौके पर अलग से कहा, ‘विश्व बैंक और बार्कलेज सहित कम से कम 40 वित्तीय संगठनों ने भुगतान बैंक के लिए डाक विभाग […]

नयी दिल्ली : भारतीय डाक अपना भुगतान बैंक मार्च, 2017 में शुरू करेगी. दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज यह जानकारी दी. प्रसाद ने आज यहां गुड गवर्नेंस पर एक कार्यक्रम के मौके पर अलग से कहा, ‘विश्व बैंक और बार्कलेज सहित कम से कम 40 वित्तीय संगठनों ने भुगतान बैंक के लिए डाक विभाग के साथ भागीदारी की रुचि दिखाई है.’ मंत्री ने कहा कि हम भुगतान बैंक, मार्च, 2017 तक शुरु करेंगे. रिजर्व बैंक ने इस साल अगस्त में डाक विभाग सहित 11 आवेदकों को भुगतान बैंक स्थापित करने की सैद्धान्तिक मंजूरी दी थी.

इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग 25 दिसंबर से गुड गवर्नेंस सप्ताह का आयोजन कर रहा है. मंत्री ने 23 उत्पादों और सेवाओं का भी शुभारंभ किया. इनमें हर की पैडी, हरिद्वार और दरगाह शरीफ, अजमेर में वाईफाई हॉटस्पॉट और बीपीओ प्रोत्साहन योजना आदि शामिल हैं. दूरसंचार मंत्री ने अगले साल से एमटीएनएल द्वारा मुफ्त रोमिंग सुविधा दिये जाने की भी घोषणा की. बीएसएनएल पहले से मुफ्त रोमिंग सेवा दे रही है.

वहीं फिलहाल एमटीएनएल के ग्राहकों को दिल्ली और मुंबई के बाहर इनकमिंग कॉल के लिये रोमिंग शुल्क देना होता है. एमटीएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक एन के यादव ने कहा कि कंपनी एक जनवरी से पहले ही इसे लागू करने की कोशिश कर रही है और तकनीकी पहलुओं को देख रही है. यादव ने कहा, ‘हम आज रात या कल से योजना शुरू करेंगे.’ सरकार राष्ट्रीय दूरसंचार नीति 2012 के तहत देश में धीरे-धीरे मुफ्त रोमिंग सुविधा लागू करने का लक्ष्य रखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें