25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फिलहाल एयरटेल ने महंगे VOIP CALL से ग्राहकों को दी राहत

नयी दिल्ली : निजी क्षेत्र के दूसरसंचार सेवा कंपनी एयरटेल ने इंटरनेट पर वायस कॉल के लिए ग्राहकों से अतिरिक्त शुल्क वसूलने की योजना टाल दी है. कंपनी ने स्काइप और वाइबर जैसे अप्लीकेशन के जरिये इंटरनेट पर बातचीत (वीओआईपी) की दरें पहली जनवरी से बढाने की घोषणा की थी, जिसका तीखा विरोध हो रहा […]

नयी दिल्ली : निजी क्षेत्र के दूसरसंचार सेवा कंपनी एयरटेल ने इंटरनेट पर वायस कॉल के लिए ग्राहकों से अतिरिक्त शुल्क वसूलने की योजना टाल दी है. कंपनी ने स्काइप और वाइबर जैसे अप्लीकेशन के जरिये इंटरनेट पर बातचीत (वीओआईपी) की दरें पहली जनवरी से बढाने की घोषणा की थी, जिसका तीखा विरोध हो रहा था.

भारती ने आज अपने ताजा फैसले की घोषणा करते हुये कहा कि हमने इस तरह की खबर देखी है कि ट्राई (नियामक) वीओआईपी समेत ओटीटी (ओवर द टॉप कंटेन्ट) इकाइयों द्वारा पेश किये जाने वाली सेवाओं से जुडे मुद्दों पर परिचर्चा पत्र पेश करने जा रहा है.
इसलिए हमने अपना वीओआइपी पैक्ट पेश करने का प्रस्ताव लागू नहीं करने का फैसला किया है. एयरटेल ने इससे पहले इंटरनेट पर कॉल (वीओआइपी) सुविधा के लिए 3जी नेटवर्क पर चार पैसे प्रति 10 केबी और 2जी नेटवर्क पर 10 पैसे प्रति 10 केबी की दर से शुल्क लगाने की घोषणा की थी.
कंपनी ने इसके अलावा अपना खुद का एक विशेष वीओआईपी पैकेज भी घोषित किया था. कंपनी ने उम्मीद जाहिर की है कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की प्रस्तावित परिचर्चा से इस मुद्दे का कोई संतुलित समाधान निकलेगा.
एयरटेल के प्रस्ताव के आलोचना करने वालों ने इसे इंटरनेट की निरपेक्षता एवं स्वतंत्रता का मुद्दा बनाया था. सरकार ने कहा था कि वह कंपनी के प्रस्ताव की समीक्षा करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें