25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

5.5 फीसदी की होगी वृद्धि

रिजर्व बैंक के मुताबिक विनिर्माण व निवेश में हो रहा सुधार मुंबई : रिजर्व बैंक ने अनुमान लगाया है कि चालू वित्त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत रहेगी. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि विनिर्माण व निवेश में सुधार हो रहा है. ऐसे में अर्थव्यवस्था अधिक तेज रफ्तार से बढेगी. गुरुवार […]

रिजर्व बैंक के मुताबिक विनिर्माण व निवेश में हो रहा सुधार

मुंबई : रिजर्व बैंक ने अनुमान लगाया है कि चालू वित्त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत रहेगी. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि विनिर्माण व निवेश में सुधार हो रहा है. ऐसे में अर्थव्यवस्था अधिक तेज रफ्तार से बढेगी. गुरुवार को रिजर्व बैंक ने 2013-14 की सालाना रिपोर्ट पेश की.

रिपोर्ट में कहा गया है कि खनन व विनिर्माण गतिविधियों में सुधार, निवेश में बढोतरी, राजकोषीय मजबूती और सरकार द्वारा लिए जानेवाले उधार में कमी के बीच परिवारों की बचत में बढोतरी से निजी क्षेत्र के लिए वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता में वृद्धि होगी. इसके साथ ही, बाहरी मांग में सुधार तथा वैश्विक स्तर पर जिंस कीमतों में स्थिरता आदि कारकों से वृद्धि को समर्थन मिलेगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन सब स्थितियों के अनुरूप अर्थव्यवस्था 5.5 से 6 प्रतिशत की दर से बढेगी.

केंद्रीय बैंक ने हालांकि आगाह किया कि यदि वैश्विक वृद्धि की रफ्तार सुस्त पड.ती, भूराजनीतिक विवाद गहराता या शेष सीजन में मानसून कमजोर रहता है, तो वृद्धि के नीचे जाने का जोखिम रहेगा. आर्थिक समीक्षा 2013-14 में 2014-15 में देश की आर्थिक वृद्धि दर 5.4 से 5.9 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है.

देश भर में 13 अगस्त तक मौजूदा मानसून सीजन में दीर्घावधि के औसत के हिसाब बारिश की कमी 18 प्रतिशत रही है, जबकि एक साल पहले समान अवधि में यह 12 प्रतिशत अधिक रही थी. हालांकि जुलाई मध्य से मानसून की स्थिति सुधरी है. उस समय बारिश की कमी 43 प्रतिशत थी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि शेष मानसून सत्र में बारिश सामान्य भी रहती है, तो भी इसमें कुछ कमी रहेगी. रिजर्व बैंक ने कहा है कि मुद्रास्फीति को लेकर उसके परिदृश्य में कोई बदलाव नहीं हुआ है. साल की शुरुआत में रिजर्व बैंक ने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति को जनवरी, 2015 तक आठ फीसदी पर लाने का लक्ष्य तय किया था.

5.8 फीसदी की दर से बढेगा देश

नयी दिल्ली : वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को भरोसा जताया कि चालू वित्त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि दर बढ. कर 5.8 प्रतिशत रहेगी, जो पूर्व में लगाये गये अनुमान से बेहतर है. वित्त सचिव अरविंद मायाराम ने एसोचैम के एक कार्यक्रम में कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दिखने लगे हैं.

उन्‍होंने कहा कि मुझे . पूरा भरोसा है कि हम 5.8 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करेंगे. यदि हम वृद्धि के रुख को दे, तो अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दिखने लगे हैं. रिजर्व बैंक ने 2014-15 में देश की आर्थिक वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. वहीं, आर्थिक समीक्षा में वृद्धि दर 5.4 से 5.9 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है. पिछले वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर घट कर 4.7 फीसदी पर आ गयी थी. मायाराम ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के बजट में वृद्धि को प्रोत्साहन के काफी उपाय हैं. उन्‍होंने कहा कि औद्योगिक उत्पादन व यात्री वाहनों की बिक्री में सुधार दिख रहा है. मायाराम ने कहा कि इस बात के स्पष्ट संकेत हैं कि बुनियादी ढांचा क्षेत्र रफ्तार पकड. रहा है. कंपनियों की ऑर्डर बुक भी बढ. रही है.

30 करोड. टन इस्पात का उत्पादन करेगा भारत

विशाखापत्तनम. राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड के चेयरमैन पी मधुसूदन ने गुरुवार को कहा कि भारत 2025 तक वार्षिक 30 करोड. टन इस्पात उत्पादन की क्षमता का लक्ष्य हासिल करने की क्षमता रखता है.

यहां दो दिवसीय संगोष्ठी ‘भारतीय इस्पात उद्योग- विजन 2025’ में उन्होंने कहा कि 2025 तक 30 करोड. टन उत्पादन का लक्ष्य हासिल करने योग्य है. इसे लेकर कोई संदेह नहीं है. हालांकि हमें भूमि अधिग्रहण व कच्चा माल जैसी समस्याओं से निपटना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें