17.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Union Budget 2018 : जानिये कहां से आया बजट, पढ़ें पूरा इतिहास

बजट का नाम सामने आते ही हम कमार्इ आैर खर्च का हिसाब समझने लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह शब्द आया कहां से? बजट शब्द की उत्पत्ति फ्रेंच भाषा के शब्द ‘बोजते’ से हुई है. ‘बोजते’ का मतलब होता है ‘चमड़े की थैली’. आज के परिदृश्य में आप इसे बैग समझ सकते […]

बजट का नाम सामने आते ही हम कमार्इ आैर खर्च का हिसाब समझने लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह शब्द आया कहां से? बजट शब्द की उत्पत्ति फ्रेंच भाषा के शब्द ‘बोजते’ से हुई है. ‘बोजते’ का मतलब होता है ‘चमड़े की थैली’. आज के परिदृश्य में आप इसे बैग समझ सकते हैं.

बहरहाल, बजट के मौजूदा स्वरूप का अगर इतिहास टटोलें, तो हम पायेंगे कि इसका सबसे पहला उल्लेख सन् 1770 के दशक में मिलता है.

उनदिनों ब्रिटिश वित्तमंत्री रॉबर्ट वाॅलपोल अपनीसरकार के वित्तीय प्रस्ताव को चमड़े के बैग में रखकर ब्रिटिश संसद में लाते,और सांसदों के समक्ष इन प्रस्तावों को रखते. तब ही से बजट शब्द का प्रयोग सरकारी लेखा-जोखा के तौर पर होने लगा.

यह भी पढ़ें : Union Budget 2018 : कुछ इस तरह तैयार होता है आम बजट, जानें खास बातें…

इंग्लैंड के वित्त मंत्री जिस ब्रीफकेस में बजट प्रस्ताव लेकर आते हैं, उसे ‘बजट बॉक्स’ कहतेहैं. यह परंपरा आज भी जारी है. यह लाल रंग का होता है.

1860 में इंग्लैंड के तत्कालीन वित्त मंत्री विलियम एवर्ट ग्लैडस्टोन ने इस परंपरा की शुरुआत की थी. कहते हैं कि कुछ अवसरों कोछोड़कर 2010 तक इसीबॉक्स से बजट पेश किया गया. काफी पुराना पड़ जाने से यह बैग संग्रहालय में रख दिया गया और नया ब्रीफकेस तैयार किया गया.

भारत में बजट का इतिहास आजादी से पहले का है. गुलाम भारत में 18 फरवरी 1860 को वायसराय की परिषद में जेम्स विल्सन ने भारत का पहला बजट पेश किया था. वहीं, आजाद भारत का पहला बजट आरके शणमुगम चेट्टी ने 26 नवंबर 1947को पेश किया था.

यह भी पढ़ें : Union Budget 2018: क्या आप जानते हैं कितना गोपनीय होता है आम बजट…?

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारतीय संविधान में बजट शब्द का उल्लेख कही भी नहीं है. हां, संविधान के अनुच्छेद 112 में इस बात का उल्लेख है कि सरकार हर साल आय-व्यय का एक लेखा-जोखा प्रस्तुत करेगी, जिसमें सरकार आगामी वित्तीय वर्ष में किस मद में कितना व्यय करेगीऔर इस व्यय को पूरा करने के लिए सरकार आय कहां से प्राप्त करेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें