26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसमान छू रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, ये उपाय कर आप खरीद सकते हैं सस्‍ता फ्यूल

नयी दिल्‍ली : पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही है. देश के कुछ शहरों में पेट्रोल करीब 77 रुपये लीटर हो गया है, वहीं डीजल की कीमत 65 के पास चली गयी है. ऐसे में आप सस्‍ता पेट्रोल-डीजल लेने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ दूसरा उपाय करना […]

नयी दिल्‍ली : पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही है. देश के कुछ शहरों में पेट्रोल करीब 77 रुपये लीटर हो गया है, वहीं डीजल की कीमत 65 के पास चली गयी है. ऐसे में आप सस्‍ता पेट्रोल-डीजल लेने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ दूसरा उपाय करना होगा. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का मुख्‍य कारण अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी है.

इसके बाद भी अगर आप सस्‍ता ईंधन खरीदना चाहते हैं तो आपको कैशलेस होना पड़ेगा. आप कैशलेस लेनदेन से पेट्रोल और डीजल खरीदकर कुछ पैसों की बचत कर सकते हैं. कई पेमेंट बैंक अपने वैलेट से पेट्रोल-डीजल खरीदने पर कैशबैक भी देते हैं. साथ ही कंपनियां भी कई प्रकार की छूट ऑफर कर रही हैं.

जानकारी के अनुसार अगर आप भीम ऐप व यूपीआई सहित अन्य किसी कैशलेस माध्यम से पेट्रोल और डीजल खरीदते के बाद भुगतान करते हैं तो आपको कंपनी की ओर से विशेष छूट मिलती है. पेट्रोल पर यह छूट मौजूदा कीमतों के आधार पर 58 पैसे की होगी. वहीं आप डीजल खरीदते हैं तो आपको 48 पैसे की छूट मिलती है.

नरेंद्र मोदी सरकार ने कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए एक इंटेंसिव प्रोग्राम चलाया है जिसके तहत अगर आप डिजिटल तरीके से पेट्रोल और डीजल खरीदते हैं तो आपको 0.75 फीसदी प्रति लीटर की छूट मिलती है. भीम ऐप का इस्तेमाल कर आप छूट पा सकते हैं. अगर आप भीम ऐप इस्तेमाल नहीं करते तो डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकते हैं.

हालांकि कई बैंक डेबिट कार्ड से पेट्रोल-डीजल खरीद पर सेवा शुल्‍क लेते हैं. हालांकि सरकार ने इसपर रोक लगाने के लिए रिजर्व बैंक से गुजारिश की है. डेबिट कार्ड की जगह पेमेंट बैंक से भुगतान करना ज्‍यादा फायदेमंद हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें