27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जीएसटी परिषद की बैठक के परिणामों की उम्मीद में शेयरों में तेजी

मुंबई : स्थानीय शेयर बाजारों में लगातार दो सत्रों में गिरावट के बाद गुरुवारको प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स में लाभ दर्ज किया गया. टाटा मोटर्स का परिणाम बेहतर रहने के असर के साथ माल एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद की जारी बैठक के परिणामों की उम्मीद में शेयर बाजार बढ़त लिये बंद हुए. कारोबारियों को उम्मीद […]

मुंबई : स्थानीय शेयर बाजारों में लगातार दो सत्रों में गिरावट के बाद गुरुवारको प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स में लाभ दर्ज किया गया. टाटा मोटर्स का परिणाम बेहतर रहने के असर के साथ माल एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद की जारी बैठक के परिणामों की उम्मीद में शेयर बाजार बढ़त लिये बंद हुए. कारोबारियों को उम्मीद है कि जीएसटी परिषद की शुक्रवार को बैठक के बाद सरकार कर की दर कम करके कुछ क्षेत्रों को राहत प्रदान करे. इससे बाजार में फिर मजबूती देखी गयी.

बंबई शेयर बाजार का 30 कंपनियों के शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 32.12 अंक यानी 0.10 फीसदी की बढ़त के साथ 33,250.93 अंक पर बंद हुआ. दिन में कारोबार के दौरान यह 33,463.80 से 33,111.54 अंक के बीच रहा. पिछले दो सत्रों के कारोबार में यह कुल मिला कर 512.38 अंक तक गिर गया था. दिन में कारोबार के दौरान सेंसेक्स 350 अंक ऊपर-नीचे होता रहा. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित निफ्टी 5.80 अंक यानी 0.06फीसदी सुधर कर 10,308.95 अंक पर बंद हुआ. दिन में यह 10,368.45 अंक के उच्च और 10,266.95 अंक निम्न स्तर तक चला गया.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेस के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, जीएसटी की 28फीसदी कर दर के दायरे में आनेवाले उत्पादों पर कर का बोझ हल्का किये जाने की उम्मीद पर बाजार में टिकाऊ उपभोक्ता सामान की कंपनियों के शेयर में लिवाली देखी गयी. इससे बाजार में गिरावट थमी. इसके अलावा निवेशक खुदरा मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन आंकडे को लेकर सजग रुख अपनायी हुए हैं. साथ ही कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में उतार चढ़ाव से भी बाजार की दिशा तय हुई. भारती एयरटेल को इस बढ़त का सबसे ज्यादा फायदा मिला. उसका शेयर 2.39 फीसदी चढ़ कर 507 रुपये पर बंद हुआ. इसके बाद एशियन पेंट्स 2.08फीसदी बढ़त के साथ 1,195.25 रुपये, टाटा मोटर्स 0.36फीसदी के साथ 440.30 रपये पर पहुंच गया.

शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को घरेलू सांस्थानिक निवेशकों ने 3,038.16 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 3,838.27 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की. आइसीआइसीआइ बैंक, टाटा स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनीलीवर, एसबीआइ, एनटीपीसी, डॉक्टर रेड्डी, अडाणी पोर्ट, बजाज ऑटो, विप्रो, इंफोसिस, और टीसीएस के शेयर में बढ़त दिखी. जबकि, आइटीसी, कोल इंडिया, ओएनजीसी, ल्यूपिन, एचडीएफसी, सिप्ला, एक्सिस बैंक, हीरो मोटोकॉर्प और कोटक महिंद्रा के शेयरों पर दबाव रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें