37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सेंसेक्स 45 अंक चढ़कर नयी ऊंचाई पर, निफ्टी स्थिर, रिकाॅर्ड स्तर से नीचे आया

मुंबई : वाहन और टिकाऊ उपभोक्ता सामान बनानेवाली कंपनियों के शेयरों में तेजी से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 45.63 अंक बढ़ कर 33,731 अंक की नयी रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया. हालांकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी रिकाॅर्ड स्तर से नीचे आया और कारोबार की समाप्ति पर स्थिर बंद हुआ. निवेशक सऊदी […]

मुंबई : वाहन और टिकाऊ उपभोक्ता सामान बनानेवाली कंपनियों के शेयरों में तेजी से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 45.63 अंक बढ़ कर 33,731 अंक की नयी रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया. हालांकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी रिकाॅर्ड स्तर से नीचे आया और कारोबार की समाप्ति पर स्थिर बंद हुआ. निवेशक सऊदी अरब में जारी उठा-पटक को लेकर सतर्क हैं. साथ ही उनकी नजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एशिया यात्रा पर भी है.

तीस शेयरोंवाला सेंसेक्स 45.63 अंक या 0.14 प्रतिशत की बढ़त के साथ 33,731.19 अंक की रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुआ. इससे पहले, सेंसेक्स तीन नवंबर को 33,685.56 अंक के रिकाॅर्ड स्तर पर बंद हुआ था. वहीं, कारोबार के दौरान यह तब 33,733.71 अंक तक चला गया था. शुक्रवार को सेंसेक्स में 112.34 अंक की तेजी आयी थी. पचास शेयरोंवाला एनएसइ निफ्टी भी कारोबार के दौरान रिकाॅर्ड 10,490.45 अंक तक चला गया, पर अंत में 0.70 अंक या 0.01 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 10,451.80 अंक पर बंद हुआ. इससे पहले, निफ्टी तीन नवंबर को 10,452.50 अंक पर बंद हुआ था.

टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, अशोक लीलैंड और टीवीएस मोटर्स के शेयरों में 3.28 प्रतिशत तक की तेजी रही. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज लि के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, हल्की शुरुआत के बाद बाजार में वाहन तथा कुछ तेल कंपनियों की अगुवाई में तेजी आयी जिसका कारण रिफाइनिंग मार्जिन में सुधार की उम्मीद थी, लेकिन यूरोपीय बाजारों में कमजोर शुरुआत तथा तेल कीमतों में तेजी से बाजार में आयी तेजी समाप्त हो गयी. व्यापारियों के अनुसार कंपनियों के उम्मीद से बेहतर वित्तीय परिणाम आने से भी निवेशकों की लिवाली का जोर रहा. टाइटन का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की सितंबर में समाप्त दूसरी तिमाही में 67.44 प्रतिशत उछलने की खबर से कंपनी का शेयर 19 प्रतिशत मजबूत हुआ.

सेंसेक्स के शेयरों में सार्वजनिक क्षेत्र की ओएनजीसी सबसे ऊपर रही. वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम के दो साल के उच्च स्तर पर पहंचने से कंपनी का शेयर 3.81 प्रतिशत मजबूत होकर 198.65 रुपये पर पहुंच गया. जिन अन्य कंपनियों के शेयरों में तेजी आयी, उसमें सिप्ला, टीसीएस, विप्रो, एसबीआइ, अडाणी पोर्ट और एचडीएफसी लि शामिल हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा के इस सप्ताह बोनस शेयर जारी करने की घोषणा से कंपनी का शेयर 2.49 प्रतिशत मजबूत हुआ. बीएसइ उपभोक्ता टिकाऊ सामान 8.60 प्रतिशत मजबूत हुआ. उसके बाद वाहन, आइटी तथा जमीन-जायदाद के विकास से जुड़ी कंपनियों का स्थान रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें