32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नवंबर से देश के इन शहरों में शुरू हो जायेगा स्मार्ट सिटी का काम, सरकार ने केंद्रशासित प्रदेशों को जारी किया निर्देश

नयी दिल्ली: केंद्र सरकार दो महीने बाद नवंबर से स्मार्ट सिटी योजना के तहत करीब 261 परियोजनाओं पर काम शुरू कर सकती है. केंद्र सरकार ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को इन पर जल्द काम शुरू करने का निर्देश दिया है. 60 शहरों की इन 261 परियोजनाओं की घोषणा जनवरी से सितंबर के बीच में […]

नयी दिल्ली: केंद्र सरकार दो महीने बाद नवंबर से स्मार्ट सिटी योजना के तहत करीब 261 परियोजनाओं पर काम शुरू कर सकती है. केंद्र सरकार ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को इन पर जल्द काम शुरू करने का निर्देश दिया है. 60 शहरों की इन 261 परियोजनाओं की घोषणा जनवरी से सितंबर के बीच में की गयी थी. इन परियोजनाओं पर कुल 32,600 करोड़ रुपये खर्च होना है.

इसे भी पढ़ें: स्मार्ट सिटी के लिए एक सप्ताह के भीतर होगा एसपीवी का गठन

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर कहा है कि केंद्र सरकार ने 261 ऐसे परियोजनाओं की पहचान की है, जो काफी असरदार हैं. ये परियोजनाएं स्मार्ट सिटी की अवधारणा को पूरी करते हैं. इसलिए इन पर नवंबर तक काम शुरू किया जाना चाहिए, ताकि ये जल्दी पूरे हो सकें.

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर महीने परियोजना की समीक्षा के लिए राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करते हैं. केंद्र सरकार ने इसके अलावा 370 पब्ल‍िक-प्राइवेट भागीदारी परियोजनाओं (पीपीपी) पर भी काम शुरू करने के लिए कहा है. इन परियोजनाओं की कुल लागत 32,410 करोड़ है. स्मार्ट सिटी के ये परियोजनाएं यूपी, भुवनेश्वर, पुणे, सूरत, इंदौर, चेन्नई, रायपुर समेत अन्य शहरों में पूरी की जानी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें