25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब बायोमेट्रिक सिस्टम से लैस होगा पासपोर्ट, फर्जीवाड़े की संभावना होगी कम, जानिए खूबियां

नयी दिल्लीःसरकार की आेर से अब नये तरीके से पासपोर्ट बनाने की तैयारी की जा रही है. सरकार की तैयारी अगर सिरे चढ़ जाती है, तो अब आपका पासपोर्ट बार कोड के साथ बायोमैट्रिक प्रणाली से लैस होगा. सीएनबीसी आवाज की वेबसाइट पर प्रकाशित समाचार के अनुसार, सरकार एक नया पासपोर्ट लाने जा रही है. […]

नयी दिल्लीःसरकार की आेर से अब नये तरीके से पासपोर्ट बनाने की तैयारी की जा रही है. सरकार की तैयारी अगर सिरे चढ़ जाती है, तो अब आपका पासपोर्ट बार कोड के साथ बायोमैट्रिक प्रणाली से लैस होगा. सीएनबीसी आवाज की वेबसाइट पर प्रकाशित समाचार के अनुसार, सरकार एक नया पासपोर्ट लाने जा रही है. नये पासपोर्ट में बायोमेट्रिक फीचर होगा और हिंदी में सभी जानकारियां लिखने की सुविधा भी होगी.

इस खबर को भी पढ़ेंः केवल अंग्रेजी में ही नहीं अब हिंदी में भी बनेंगे पासपोर्ट, विदेश मंत्री सुषमा ने की घोषणा

सूत्रों के हवाले से सीएनबीसी आवाज ने लिखा है कि सरकार नये डिजाइन और फीचर के साथ पासपोर्ट लाने वाली है. अब पेपर के साथ ई पासपोर्ट भी जारी किया जायेगा. पासपोर्ट में बायोमेट्रिक फीचर होगा. बार कोड की जगह इसमें एक चिप लगी होगी. इसमें नाम और जानकारियां हिंदी में भी होंगी. वीजा पेज पर राष्ट्रीय स्मारकों की तस्वीर होगी. देश के विश्व धरोहरों तस्वीरें भी होंगी.

नये पासपोर्ट में सिक्योरिटी फीचर ज्यादा मजबूत किये जायेंगे.इससे जाली पासपोर्ट की संभावना कम हो जायेगी. इसमें आईसीएओ यानी इंटरनेशनल सीविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन के बताये सिक्योरिटी फीचर भी शामिल होंगे. आईसीएओ संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी है. पासपोर्ट की नयी डिजाइन के मसौदे को अंतिम रूप दे दिया गया है. इंडियन सिक्योरिटी प्रेस, नासिक ने तीन डिजाइन तैयार किये हैं. नासिक प्रेस ने नयी डिजाइन का मसौदा कमेटी को सौंप दिया है. पासपोर्ट कमेटी के सुझाव के बाद इसकी छपाई शुरू होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें