17.2 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिजनेसएक सप्ताह के अंदर काॅल ड्राॅप का नया नियम लायेगा ट्रार्इ

एक सप्ताह के अंदर काॅल ड्राॅप का नया नियम लायेगा ट्रार्इ

नयी दिल्ली: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्रार्इ) ने कहा कि कॉल ड्रॉप से संबंधित नये नियम एक सप्ताह के अंदर जारी कर दिये जायेंगे. नियामक नये मोबाइल सेवा गुणवत्ता नियम जारी करने की तैयारी कर रहा है. इसके तहत कॉल ड्रॉप पर भी नियम शामिल होंगे. इसके अलावा, ट्राई की योजना अगले दौर की स्पेक्ट्रम […]

नयी दिल्ली: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्रार्इ) ने कहा कि कॉल ड्रॉप से संबंधित नये नियम एक सप्ताह के अंदर जारी कर दिये जायेंगे. नियामक नये मोबाइल सेवा गुणवत्ता नियम जारी करने की तैयारी कर रहा है. इसके तहत कॉल ड्रॉप पर भी नियम शामिल होंगे. इसके अलावा, ट्राई की योजना अगले दौर की स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए सार्वजनिक विचार विमर्श अगस्त में शुरू करने की है. यह 5जी सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम के साथ प्रीमियम 700 मेगाहट्र्ज बैंड पर केंद्रित होगी.

इस खबर को भी पढ़ेंः परेशान हैं राज्य के मोबाइल उपभोक्ता

दूरसंचार आपरेटरों ने सरकार से अगले दौर की स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए धीमी रफ्तार से चलने की मांग की है, क्योंकि यह क्षेत्र गंभीर वित्तीय संकट में है. ट्रार्इ ने कहा कि विचार विमर्श से यह मुद्दा हल होगा कि हमें नीलामी करनी चाहिए या अभी नहीं करनी चाहिए. आरक्षित मूल्य क्या होगा. इसके बारे में अंशधारकों की राय ली जायेगी. उसके बाद प्राधिकरण इस पर अपना रुख तय करेगा.

इस खबर को भी पढ़ेंः सरकार कॉल ड्राॅप की शिकायत के लिए यह टॉल फ्री नंबर करेगी जारी

ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा कि मोबाइल फोन के लिए सेवाओं की गुणवत्ता के संशोधित मानदंडों के साथ हम लगभग तैयार हैं. इन्हें एक सप्ताह में जारी किया जायेगा. समझा जाता है कि नियामक रेडियो लिंक टाइम आउट प्रौद्योगिकी (आरएलटी) के बारे में भी कड़े मानदंड लायेगा.

आरोप है कि दूरसंचार कंपनियां इसका इस्तेमाल कथित रूप से कॉल ड्रॉप के मामलों को कम करने के लिए कर रही हैं. इस प्रौद्योगिकी के जरिये ग्राहक के खराब नेटवर्क कवरेज क्षेत्र में जाने पर भी कॉल कटती नहीं है और उपभोक्ता को इसके लिए बिल देना पड़ता है.

ट्राई को उम्मीद है कि अगले दौर की स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए परिचर्चा पत्र अगस्त में आयेगा. शर्मा ने कहा कि परिचर्चा पत्र का मसौदा तैयार है. हम इसे एक पखवाड़े में अंतिम रूप देंगे. अगस्त के पहले सप्ताह तक इसे जारी कर दिया जायेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें