26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Car Fire Causes: इस वजह से लगती है कार में आग, थोड़ी सी सतर्कता से रुक सकती है बड़ी दुर्घटना

Car Fire Causes: अक्सर हम ये खबरें पढ़ते और देखते हैं कि चलती हुई कार में लग गई. गाड़ियों में आग लगने की कई वजह है जिनके बारे में हमें जानकारी रखनी चाहिए ताकि हादसा होने से पहले हम सतर्क हो जाएं और वाहन में आगजनी जैसी घटना रुके.

वाहनों में आग लगने की घटना कोई नहीं है. मगर ऐसी घटना अमूमन तब ही होती है जब आप अपनी गाड़ी की देखभाल में लापरवाही बरतते हैं. ऐसा देखा गया की वाहनों में आग लगने के 95 प्रतिशत मामले लापरवाही की वजह से होती है, बहुत कम ही ऐसी घटना सामने आई है जब वाहन में आग लगने के मामले में वाहन निर्माता कंपनी जिम्मेदार हों.

Car Care: गर्मियों में अपनी कार को धूप से बचाएं नहीं तो बन जाएगी खटारा!

वाहनों में लगी आग लगने की प्रमुख वजह

गाड़ी में आग लगने की सबसे प्रमुख वजह इंजन की ओवर हीटिंग है इसके साथ वायरिंग में दिक्कत और फ्यूल टैंक का लीक होना शामिल है. इसलिए वाहन के रख रखाव के दौरान गाड़ियों के इन हिस्सों पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि आगजनी की घटना रुक सके. इसके लिए आपको कार में एक्स्ट्रा पावर या माइलेज जेनरेट करने के लिए एक्सटर्नल एक्सेसरीज की मदद नहीं लेनी चाहिए.

Also Read: Force Traveller एक कंप्लीट फैमिली वैन, कीमत मात्र 10 लाख…14 लोग करते हैं सफर

वाहनों में एक्स्ट्रा एक्सेसरीज फिट खतरनाक

वाहनों में एक्स्ट्रा एक्सेसरीज फिट करने के लिए कई जुगाड़ लगाए जाते हैं, इसके लिए वाहनों के कंपनी फिटेड वायरिंग को बेवजह काटना पड़ता है और ये प्रयोग बहुत भारी पड़ता. एक्स्ट्रा एक्सेसरीज फिट करने के लिए काटे वायरिंग में एडिशनल सोर्स जोड़ने की वजह से वायरिंग पर अत्याधिक दबाव पड़ता है और शॉर्ट सर्किट की समस्या बढ़ जाती है और कार में आग लग जाती है.

Also Read: Taisor Vs Fronx: दो जुड़वा बहनों की अजब कहानी, जानें दोनों में क्या है समानता और अंतर?

CNG कार में आग लगने की संभावना और बढ़ जाती है

CNG कार में आग लगने की संभावना और बढ़ जाती है ऐसे में सीएनजी फिटिंग और वायरिंग को हमेशा चेक करते रहना चाहिए. CNG कार को तेज धूप से बचाना भी बहुत जरूरी है तेज धूप की वजह से इंजन हीट हो जाती है और CNG कार में आग लगने की संभावना बढ़ जाती है.

सबसे खतरनाक आग इलेक्ट्रिक वाहनों में लगती है

सबसे खतरनाक आग Electric Vehicles में लगती है जिसकी प्रमुख वजह लिथियम आयन बैटरी है. जिसकी आग को काबू कर पाना बेहद मुश्किल है. लिथियम आयन बैटरी में मौजूद एलीमेंट बेहद ज्वलनशील होते हैं, आपको इलेक्ट्रिक वाहनों के रख रखाव में खास ध्यान देने की जरूरत है.

Also Read: कार या बाइक की टंकी में चीनी डालने पर क्या होगा? जान कर सिर पकड़ लेंगे आप

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें