24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Car Care: गर्मियों में अपनी कार को धूप से बचाएं नहीं तो बन जाएगी खटारा!

Car Care: अगर आप अपनी कार कबाड़ होने से बचाना चाहते हैं तो हर मौसम में उसका खयाल रखना बेहद जरूरी है. खासतौर पर गर्मियों के मौसम में कार को तेज से धूप से बचाना बेहद जरूरी है.

Car Care : होली के खत्म होते ही गर्मी अपना असर दिखाना शुरू कर देती है, चिलचिलाती धूप से बचने के लिए हम अपने कई इंतजाम करते हैं मगर अपनी कार की गर्मियों से सुरक्षा करने से चूक जाते हैं, जिसका हर्जाना कार को खटारा बनाकर भरना पड़ता है. ऐसे में सवाल उठता है कि कड़ी धूप से कार को कैसे बचाएं.

Also Read: TVS iQube: सबसे बेहतरीन और किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर!

गर्मियों में कार को ढक कर रखें/ गैराज में रखें

गर्मी में अपनी कार को धूप में खड़ा ना रखें जहां तक हो सके कार को ढक कर रखें अगर संभव हो तो कार कहीं भी पार्क करें और उसे कॉटन के कवर से ढकें, क्योंकि सीधी धूप पड़ने से सबसे पहले कार की रंगत खराब हो जाती है, कार का रंग उड़ जाता है, कार बेरंगा और भद्दा दिखने लगता है जिसे ठीक कराने के लिए आपको हजारों रुपये खर्च करने पड़ेंगे.

धूप में कार खड़ी करने की वजह से कार के इंजन में भी असर होता है

धूप में कार खड़ी करने की वजह से कार के इंजन में भी असर होता है, धूप में पार्क करने की वजह से इंजन ठंडा होने की बजाय गरम ही बना रहता है. और इस वजह से इंजन के कई हिस्सों के पैकिंग खुल जाती है जिस वजह से ऑयल रिसनेलगता है जिससे इंजन में डस्ट बैठने लगता है और आपको मोटे सर्विसिंग चार्ज वहन करना पड़ता है.

Also Read: YAMAHA RX 100 इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च होने को तैयार!

CNG कार पर किस तरह का असर होता है

अगर आपके पास CNG कार है तो आपको गर्मी और धूप को लेकर बेहद सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि कार के जरूरत से ज्यादा गरम होने होने पर कार के अंदर रखा CNG सिलेंडर ब्लास्ट भी कर सकता है.

Electric Car को धूप/गर्मी से कैसे बचाएं

आज का दौर इलेक्ट्रिक कारों का है और आपको मालूम ही होगा कि इलेक्ट्रिक कारें लिथियम आयन बैटरी से चलती है और हमने इलेक्ट्रिक कारों में आग लगने की कई घटनाओं के बारे में सुना और पढ़ा होगा, ऐसे में इलेक्ट्रिक कारों को ग़र्मी और धूप से बचा कर रखना बेहद जरूरी है.

Also Read: Car Price Hike: टोयोटा, होंडा और किआ की कारों के बढ़ गए दाम, शो-रूम जाने से पहले पढ़ें ये खबर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें