25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Petrol Pump Fraud: इन आसान टिप्स को फॉलो कर पेट्रोल पंपों पर होने वाली धोखाधड़ी से बचें

Petrol Pump Fraud: आप अपने वाहन में अक्सर पेट्रोल पंप पर इंधन भरवाने जाते होंगे, इन सरल सुझावों का पालन करके आप पेट्रोल पंपों पर होने वाली धोखाधड़ी से बच सकते हैं.

Petrol Pump fraud:जब भी आप पेट्रोल पंप पर पेट्रोल सीएनजी या डीजल भरवाने जाते हैं, तो सतर्क रहना बहुत जरूरी है. अगर आप पेटोर्ल डलवाते समय कार में ही बैठे रहते हैं और मीटर को नजरअंदा करत हैं, तो आपको नुकसान हो सकती है। इन दिनों पेट्रोल पंप पर कई मामने सामने आ रहे हैं. जिनमें से तीन ऐसे मामले हैं, जिसे बहुत से लोग नजरअंदाज कर देते हैं. जिसकी वजह से आपको नुकसान हो सकता है.आइए जानते हैं कि पेट्रोल पंप पर किस तरह से लोगों के साथ स्कैम (Petrol Pump Scam) किया जाता है.

Untitled Design 7
Follow simple tips to avoid petrol pump fuel fraud

Petrol Pump Fraud: इंधन भरवाते समय मीटर पर ध्यान रखें

Petrol Pump fraud:पेट्रोल पंप पर इंधन भरवाते समय मीटर पर ध्यान रखने के साथ ही फ्यूल डेंसिटी पर भी ध्यान दे.पेट्रोल पंप पर जो फ्यूल मिलता है उसकी डेंसिटी सरकार की तरफ से तय होती है, जो उसकी क्वालिटी को बताता है. अगर तय की गई सीमा से ज्यादा है तो इसका मतलब उसमें मिलावट की गई है.

पेट्रोल की डेंसिटी 730 से 800 किलोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के बीच होनी चाहिए. अगर इससे कम होती है तो इसका मतलब उसमें पानी मिलाया गया है. पेट्रोल की डेंसिटी की बात करें तो इसकी 830 से 900 किलोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के बीच होनी चाहिए. अगर तेल में मिलावट की आशंका है तो आप इसकी शिकायत आप वहां पर काम कर रहे कर्मचारी से कर सकते हैं. अगर आपकी शिकायत पर कोई कारवाई नहीं किया जाता है  तो आप कंज्यूमर फोरम में केस कर सकते हैं.

Also Read:Car Tips: भीषण गर्मी में फट रहे वाहनों के टायर, सेफ्टी के लिए करें ये उपाय

मीटर के ऊपर प्राइस जंप का ध्यान रखें

गाड़ी में फ्यूल भरवाते समय प्राइस 3-4 रुपये जंप हो रही है तो इसका मतलब वह सही है, लेकिन यही अगर 40-50 रुपये हो तो इसका सीधा मतलब है कि मीटर के साथ छेड़छाड़ किया गया है. इसकी शिकायत आपको तुरंत करनी चाहिए.

 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें